Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota और Volkswagen ने बिना बायबैक प्लान के अपनी रूसी संपत्ति को किया ट्रांसफर

इन दोनों ही प्रतिष्ठित ऑटोमेकर ने लेन-देन के किसी भी विवरण का खुलासा किए बिना अपने सेंट पीटर्सबर्ग कारखाने के भवन उपकरण और भूमि का स्वामित्व रूसी राज्य इकाई NAMI को हस्तांतरित कर दिया। क्या है पूरी खबर आइए जान लेते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 13 Jun 2023 02:43 PM (IST)
Hero Image
Toyota and Volkswagen transferred Russian assets without buyback option

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा और जर्मन कार निर्माता वोक्सवैगन ने अपनी रूसी संपत्तियों को बायबैक विकल्प के बिना ही रूसी संस्थाओं को स्थानांतरित कर दिया है। ये जानकारी रूस की एक समाचार एजेंसी ने दी है।

इस सूचना में कहा गया है कि दोनों ही प्रतिष्ठित ऑटोमेकर ने लेन-देन के किसी भी विवरण का खुलासा किए बिना अपने सेंट पीटर्सबर्ग कारखाने के भवन, उपकरण और भूमि का स्वामित्व रूसी राज्य इकाई NAMI को हस्तांतरित कर दिया। क्या है पूरी खबर, आइए जान लेते हैं।

टोयोटा और वोक्सवैगन ने रूस में बेचे प्लांट

रूस की आरआईए राज्य समाचार एजेंसी ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि टोयोटा और वोक्सवैगन ने अपनी रूसी संपत्तियों को बायबैक विकल्प के बिना ही रूसी संस्थाओं को ट्रांसफर कर दिया। RIA ने रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव के एक इंटरव्यू में कहा, "वोक्सवैगन सौदे की तरह ही टोयोटा एसेट ट्रांसफर डील में प्रोडक्शन साइट्स को वापस खरीदने का विकल्प शामिल नहीं है।"

NAMI ने रेनो और निसान से भी लिए हैं प्लांट

इस संबंध में रूस और टोयोटा ने मार्च में कहा था कि जापानी कार निर्माता ने लेन-देन के किसी भी विवरण का खुलासा किए बिना अपने सेंट पीटर्सबर्ग कारखाने के भवन, उपकरण और भूमि का स्वामित्व रूसी राज्य इकाई NAMI को हस्तांतरित कर दिया है। आपको बता दें कि NAMI,रूस का एक सेंट्रल ऑटोमोबाइल एंड इंजन रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट है., जो पहले ही रेनो और निसान से प्लांट भी ले चुका है।

टोयोटा से पहले वोक्सवैगन ने मई में विवरण दिए बिना ही कहा कि उसने रूस में अपने कलुगा प्लांट और इसकी स्थानीय सहायक कंपनियों की बिक्री एक रूसी ऑटो डीलर समूह एविलॉन और एक वित्तीय निवेशक को पूरी कर ली है। ऐसे में ये कहा जा सकता है कि इन दोनों ऑटो दिग्गजों ने रूसी बाजार से अपने कदम बाहर खींच लिए हैं।