Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Fortuner और Hilux होंगी अपडेट, मिलेगा नया पेट्रोल इंजन, मिलेगी बेहतर माइलेज

जापानी वाहन निर्माता Toyota की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन वाहनों की बिक्री की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से अपनी फुल साइज एसयूवी Toyota Fortuner और पिक-अप ट्रक Toyota Hilux के इंजन अपडेट कर सकती है। किस तरह के इंजन को इनमें दिया जा सकता है। कब तक नए इंजन के साथ इनको लॉन्‍च किया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 29 Sep 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
टोयोटा की ओर से एसयूवी में नया इंजन दिया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की ओर से जल्‍द ही अपनी एसयूवी Fortuner और पिक-अप ट्रक Toyota Hilux को अपडेट किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनमें कंपनी की ओर से नए इंजन को दिए जाने की तैयारी की जा रही है। किस तरह के इंजन के साथ इनको अपडेट किया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

मिलेगा नया इंजन

रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा अपनी एसयूवी Toyota Fortuner और पिक-अप ट्रक Toyota Hilux को अपडेट करने की तैयारी कर रही है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी इस बारे में आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन दोनों गाड़ियों के इंजन को अपडेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv को खरीदना है महंगा या Grand Vitara, Hyryder, Creta को घर लाने में होगी समझदारी, पढ़ें पूरी खबर

दो लीटर की क्षमता का होगा इंजन

जानकारी के मुताबिक कंपनी इनमें दो लीटर की क्षमता के टर्बो पेट्रोल इंजन को दे सकती है। इसी इंजन को कंपनी अपनी नई जेनरेशन स्‍पोर्ट्स कारों के साथ ही MR2 और Celica में भी दे सकती है। हालांकि अलग-अलग गाड़ी में इस इंजन को अलग-अलग तरीके से ट्यून कर दिया जा सकता है। उम्‍मीद है कि इससे 300 हॉर्स पावर के साथ 400 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलेगा, जिसे Hilux में उपयोग किया जाएगा।

क्‍या मौजूदा गाड़ियों में मिलेगा नया इंजन

अभी यह साफ नहीं हुआ है कि कंपनी की ओर से मौजूदा मॉडल्‍स में ही इंजन को अपडेट किया जाएगा या फिर 2025 वर्जन के साथ इस इंजन को दिया जाएगा। कंपनी इस इंजन के अलावा भी कई और इंजन पर काम कर रही है, जिसमें 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पिरेटिड इंजन भी होगा। उसके अलावा उसी क्षमता के साथ टर्बो चार्ज इंजन भी लाया जा सकता है। कंपनी के नए इंजन मौजूदा इंजन के मुकाबले ज्‍यादा कुशल होंगे और उनसे माइलेज भी बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- Toyota की बिक्री में हुई 35 फीसदी की बढ़ोतरी, August 2024 में कंपनी ने बेची 30879 गाड़ियां