Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Glanza E-CNG: भारत में लॉन्च हुई टोयोटा की पहली सीएनजी कार, जानिए कीमत और फीचर्स से जुड़े सभी डिटेल

Toyota Glanza E-CNG Car Launched टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी कार को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। यह कंपनी की पहली CNG कार भी है। इसे एक के-सीरीज इंजन वाली कार के रूप में लाया गया है जिसे दो वेरिएंट्स देखने को मिलते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 08:02 PM (IST)
Hero Image
Toyota Glanza E-CNG Car Launched In India, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Toyota Glanza E-CNG: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आखिरकार अपनी ग्लैंजा सीएनजी कार को लॉन्च कर दिया है। इसे मॉडल S और G विकल्प में लाया गया है। साथ ही इसमें ट्रांसमिशन के लिए मैनुअल गियरबॉक्स को जोड़ा गया है।

बता दें कि टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी कार की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी गई थी और यह भारत में कंपनी की CNG पर चलने वाली पहली कार भी है। इसके अलावा टोयोटा की हाईक्रॉस मॉडल पर भी काम चल रहा है और जल्द इसे पेश किया जा सकता है। 

Toyota Glanza CNG इंजन

टोयोटा इंडिया ने Glanza E-CNG के पावरट्रेन में 1.2-लीटर के-सीरीज डुअल जेट, डुअल वीवीटी पेट्रोल इंजन को दिया गया है। इस इंजन के बारे में दावा किया गया है कि यह 30.61km प्रति किलोग्राम का ARAI सर्टिफाइड माइलेज देता है। साथ ही यह इंजन बाई-फ्यूल सीएनजी वर्जन 77 बीएचपी जनरेट करता है। इसके अलावा इसका बाजार में पहले से मौजूद पेट्रोल-ओनली मॉडल 88.5bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम है।

Toyota Glanza CNG का लुक

लुक और डिजाइन के मामले में टोयोटा की नई CNG कार में एलईडी प्रोजेक्ट हेडलैंप, ट्विन एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, वाइड ट्रैपेज़ॉइडल लोअर ग्रिल, स्लीक और डायनेमिक R17 अलॉय व्हील, एलईडी टेल लैंप शामिल हैं। इसके आलवा, Glanza CNG में टोयोटा का सिग्नेचर फ्रंट फेसिया और एडवांस टेक फीचर्स को जोड़ा गया है।

Toyota Glanza CNG की कीमत

कीमत की बात करें तो ग्लैंजा सीएनजी कार को दो वेरिएंट में लाया गया है। इसके E-CNG G वेरिएंट की कीमत 8.43 लाख रुपये दी गई है, जबकि E-CNG S के लिए ग्राहकों को 9.46 लाख रुपये देने पड़ेंगे। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की है।

ये भी पढ़ें-

कहीं आपकी गाड़ी भी तो नहीं है Air Pollution की जिम्मेदार, इन कारों से पर्यावरण को होता है सबसे ज्यादा नुकसान

Disc Brake Holes: बाइक की डिस्क ब्रेक में आखिर क्यों किए जाते हैं छेद, सुरक्षा से जुड़ा है पूरा मामला