Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Glanza Vs Maruti Suzuki Baleno: जानें सबसे बड़ा अंतर

Toyota Glanza का बेस G स्मार्ट हाइब्रिड वेरिएंट Maruti Baleno के Zeta पेट्रोल SHVS वेरिएंट से 64812 रुपये सस्ता है

By Ankit DubeyEdited By: Updated: Sat, 08 Jun 2019 09:12 AM (IST)
Hero Image
Toyota Glanza Vs Maruti Suzuki Baleno: जानें सबसे बड़ा अंतर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Toyota-Suzuki की पार्टनरशिप के तहत भारतीय बाजार साहित वैश्विक बाजार में कई नए प्रोडक्ट्स उतारे जाएंगे। हालांकि, Toyota ने इसी साझेदारी के तहत भारत में अपना पहला प्रोडक्ट Glanza लॉन्च कर दिया है। लेकिन, हम पहले से ही जानते थे कि यह बेसिकली Maruti Suzuki Baleno का क्रॉस-बैच वर्जन है। कुल डिजाइन और डाइमेशन सब Baleno वाले ही हैं और इसमें मिलने वाला इंजन और फीचर्स भी बलेनो वाला ही है। Toyota ने अपनी Glanza को ज्यादा वेरिएंट्स में नहीं उतारा है, जैसा कि हम Baleno में देखते हैं।

Toyota Glanza का एक्सटीरियर

जैसा कि हमने कहा, दिखने में यह पूरी तरह Suzuki Baleno जैसी ही है। वास्तव में Toyota बैजिंग के अलावा केवल एक ही चीज नई है जो कि इसमें टू स्लैट 3D सराउंड क्रोम ग्रिल है। इसके अलावा Glanza को नया 'स्पोर्टिंग रेड' पेंट शेड मिला है जो ब्रांड के लिए पोजिशनिंग कलर है।

Toyota Glanza इंटीरियर

केबिन की बात करें तो Glanza पूरी तरह Baleno फेसलिफ्ट जैसी ही दिखती है। बस इसमें आपको अगर कोई बदलाव दिखेगा तो वह है स्टीयरिंग व्हील पर Toyota का बैज। ऑल-ब्लैक इंटीरियर थीम के साथ सीट्स पर ब्लू पैटर्न दिया गया है। डोर आर्मरेस्ट भी समान है। इसके अलावा इसमें मारुति का लेटेस्ट स्मार्टप्लेट स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जिसे टोयोटा 'Smart Playcast Audio System' बता रही है। स्टीयरिंग व्हील भी Baleno की तरह ही टिल्ट और टेलिस्कॉपिक एडजस्ट हो सकता है।

Toyota Glanza वेरिएंट्स

Maruti Suzuki अपनी Baleno पेट्रोल को कुल 9 वेरिएंट्स में बेच रही है। वहीं, Toyota ने अपनी Glanza को अपने डीलरशिप्स से बेचने के लिए सिर्फ 4 वेरिएंट्स ही चुने हैं। सबसे मजेदार बात यह कि Toyota Glanza का बेस G स्मार्ट हाइब्रिड वेरिएंट Maruti Baleno के Zeta पेट्रोल SHVS वेरिएंट से 64,812 रुपये सस्ता है। जबकि, ये दोनों वेरिएंट समान ही हैं। वहीं, बाकी के सभी वेरिएंट्स लगभग समान रूप से बलेनो की कीमत के हैं यानी अंतर बहुत कम मिलेगा। Glanza के बाकी के तीन वेरिएंट Baleno से मात्र 12 रुपये सस्ते हैं।

Glanza में दो वेरिएंट्स G और V दिया जा रहा है और दोनों मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प के साथ मौजूद हैं। G वेरिएंट Zeta वेरिएंट पर बेस्ड है और V वेरिएंट टॉप-एंड Alpha वेरिएंट पर बेस्ड है। Toyota सिर्फ बेस G मैनुअल MT वेरिएंट के साथ स्मार्ट हाइब्रिड सिस्टम (SHVS) दे रही है।

Toyota Glanza इंजन

Toyota Glanza में कोई डीजल इंजन का विकल्प नहीं दिया है और यह भी बहुत स्पष्ट है कि 1.3 लीटर DDiS 200 डीजल इंजन Baleno में भी अगले साल से मिलना बंद हो जाएगा। इंजन बनाने वाली Fiat कंपनी ने साफ कह दिया है कि वह BS6 मानकों के आने के बाद डीजल इंजन नहीं बनाएगी, क्योंकि इनकी लागत काफी ज्यादा है। Glanza में मिलने वाला पेट्रोल इंजन BS6 मानकों के अनुरूप है। G ट्रिम में 1.2 लीटर K12N इंजन के साथ एक माइल्ड-हाइब्रिड मोटर दी गई है, जो 89 bhp और 113Nm का टॉर्क जनरेट करती है। Glanza V ट्रिम में रेगुलर 1.2 लीटर K12M इंजन दिया गया है, जो बिना माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ है और यह 82bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करती है। Toyota 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्प के साथ 7-स्टेप CVT का विकल्प भी दे रहा है। Toyota Glanza के V MT वेरिएंट की माइलेज 21.01 kmpl और G MT (माइल्ड-हाइब्रिड) वेरिएंट की 23.87 kmpl है, जो कि समान Maruti Suzuki Baleno जितनी ही है।

यह भी पढ़ें:

MG eZS इलेक्ट्रिक कार होगी पूरी तरह मेड इन इंडिया, दिसंबर में होगी लॉन्च

ग्राहक कृपया ध्यान दें: RBI के नए फैसले से कितना सस्ता होगा कार का लोन?

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप