Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Group company भारत में करेगी टू-व्हीलर ईवी पॉवरट्रेन का उत्पादन, देश-विदेश में होगी बिक्री

Musashi Auto Parts India Pvt Lt ने घोषणा की है कि उसने ईवी बेचने के लिए डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स और टोयोटा समूह की ट्रेडिंग कंपनी टोयोटा त्सुशो कॉर्पोरेशन के साथ एक संयुक्त उद्यम (Joint Veuture) में प्रवेश किया है। इस संयुक्त उद्यम में मुसाशी की 51% निवेश हिस्सेदारी है इसके बाद डेल्टा की 34% और टोयोटा त्सुशो की 15% हिस्सेदारी है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 28 Sep 2023 12:59 PM (IST)
Hero Image
Toyota Group company भारत में एक संयुक्त उद्यम के माध्यम से नया कारोबार शुरू कर रही है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दोपहिया और चार पहिया ट्रांसमिशन कंपोनेंट निर्माता Musashi Auto Parts India Pvt Lt ने घोषणा की है कि उसने ईवी बेचने के लिए डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स और टोयोटा समूह की ट्रेडिंग कंपनी टोयोटा त्सुशो कॉर्पोरेशन के साथ एक संयुक्त उद्यम (Joint Veuture) में प्रवेश किया है। आइए, पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

Joint Veuture ऐसे करेगा काम

मुसाशी डेल्टा ई-एक्सल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नामक इस संयुक्त उद्यम के तहत, मुसाशी और डेल्टा संयुक्त रूप से ईवी ड्राइव यूनिट डेवलप करेंगे और टोयोटा त्सुशो अपने वैश्विक लॉजिस्टिक्स नेटवर्क के माध्यम से वितरण का काम संभालेगी। इस संयुक्त उद्यम में मुसाशी की 51% निवेश हिस्सेदारी है, इसके बाद डेल्टा की 34% और टोयोटा त्सुशो की 15% हिस्सेदारी है।

भारत से एक्सपोर्ट होगा EV Powertrain 

कंपनी के दावों के अनुसार, संयुक्त उद्यम मुसाशी बैंगलोर प्लांट के अंदर एक मोटर असेंबली फैक्ट्री और एक ड्राइव यूनिट असेंबली फैक्ट्री स्थापित करेगा और इसका लक्ष्य सितंबर 2024 तक कुल लागत के दो-तिहाई से अधिक का स्थानीयकरण स्तर हासिल करना है। इस प्लांट में निर्मित उत्पादों को आसियान और अफ्रीकी बाजारों में भी निर्यात किया जाएगा।

ये संयुक्त उद्यम एक हाई परफॉरमेंस वाली ड्राइव यूनिट के डेवलपमेंट, निर्माण और बिक्री की दिशा में काम करेगा। इसके अलावा, ये अनुसंधान एवं विकास को सक्षम बनाएगा जो मुसाशी, डेल्टा और टोयोटा त्सुशो के संबंधित व्यावसायिक आधारों का लाभ उठाकर बाजार और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ खरीद और बिक्री में बदलाव का अनुमान लगाता है।

यह भी पढ़ें- Mercedes-AMG G63 Grand Edition 4 करोड़ रुपये की कीमत पर भारत में लॉन्च, लुक और स्पेसिफिकेशन देख हो जाएंगे फैन

संयुक्त उद्यम पर टिप्पणी करते हुए, मुसाशी सेमित्सु इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और समूह सीईओ, हिरोशी ओत्सुका ने कहा,

भारतीय बाजार सबसे बड़े दोपहिया बाजारों में से एक है और इन वाहनों से उत्सर्जन गंभीर पर्यावरणीय नुकसान का कारण बनता है; भारत में दोपहिया बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की बढ़ती स्वीकार्यता का एक कारण। ईवी ड्राइव इकाइयों की आपूर्ति करके, यह संयुक्त उद्यम भारतीय बाजार और दुनिया भर में दो-पहिया ईवी के प्रसार का नेतृत्व करेगा, साथ ही कार्बन तटस्थता की प्राप्ति में भी योगदान देगा।