Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cars Price Hike: एक अप्रैल से Toyota, Honda और Kia की कारों को खरीदना हो जाएगा महंगा

एक अप्रैल 2024 से नया वित्‍त वर्ष शुरू होते ही देश में तीन प्रमुख वाहन निर्माताओं की ओर से अपनी कारों एमपीवी और एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। Toyota Honda और Kia की ओर से कारों और एसयूवी की कीमत में कितनी बढ़ोतरी (Cars Price Hike) करने की जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 31 Mar 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
एक अप्रैल से तीन वाहन निर्माताओं की ओर से कारों की कीमत में बढ़ोतरी कर दी जाएगी।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। नए वित्‍त वर्ष की शुरूआत एक अप्रैल से होते ही देश की तीन प्रमुख वाहन निर्माताओं की ओर से अपनी कार, एमपीवी और एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी (Cars Price Hike) हो जाएगी। Toyota, Honda और Kia की ओर से अपनी कारों की कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जा रही है। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

Toyota Cars Price Hike

जापानी कार निर्माता टोयोटा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए वित्‍तीय वर्ष के शुरू होने पर कंपनी अधिकतम एक फीसदी तक की बढ़ोतरी कर देगी। लेकिन यह जानकारी नहीं दी है कि किस गाड़ी के किस वेरिएंट की कीमत को कितना बढ़ाया जाएगा। लेकिन इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी और ऑपरेशनल खर्चों के कारण कीमत को बढ़ाया जाएगा। टोयोटा की ओर से भारतीय बाजार में करीब 11 अलग अलग तरह के मॉडल्‍स को ऑफर किया जाता है।

Honda Cars Price Hike

टोयोटा के अलावा दूसरी कार कंपनी होंडा की ओर से भी नए वित्‍तीय वर्ष की शुरूआत में कीमतों को बढ़ाने की तैयारी कर ली गई है। हालांकि अपभी कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक एक अप्रैल से कीमतों को बढ़ाया जाएगा। फिलहाल कंपनी भारत में होंडा सिटी, अमेज और एलीवेट को ऑफर करती है।

यह भी पढ़ें- Toyota Price Hike: टोयोटा की गाड़ियों को खरीदना एक अप्रैल से हो जाएगा महंगा, जानें कितने बढ़ेंगे दाम

Kia Cars Price Hike

साउथ कोरियाई कार निर्माता किआ की ओर से भी एक अप्रैल 2024 से अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी जाएगी। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक नए वित्‍तीय वर्ष की शुरूआत में कंपनी करीब तीन फीसदी तक कीमतों में बढ़ोतरी कर देगी। टोयोटा की तरह ही किआ की ओर से भी जानकारी दी गई है कि वह कीमतों में बढ़ोतरी इसलिए कर रही है क्‍योंकि इनपुट कॉस्‍ट और कच्‍चे माल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। फिलहाल कंपनी भारत में सोनेट, सेल्‍टॉस, कैरेंस और ईवी6 को ऑफर करती है।

यह भी पढ़ें- Tata Nexon: टाटा ने Nexon SUV के पांच नए वेरिएंट किए पेश, खरीदने से पहले जानें कीमत और फीचर्स