Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota की इन कारों को खरीदने का है प्लान; तो करना होगा पांच महीने का इंतजार, फीचर्स भी हैं शानदार

Toyota Diesels Waiting Period अगर आप जुलाई 2024 के महीने में Toyota कंपनी की Innova Crysta Fortuner या फिर Hilux को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम यहां पर बता रहे हैं कि अगर आप इस महीने इन्हें खरीदने जा रहे हैं तो आपको गाड़ी की डिलीवरी के लिए कितना इंतजार करना पड़ेगा।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
टोयोटा की कारों पर 5 महीने का वेटिंग पीरियड।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मार्केट में बिकने वाली गाड़ियों में Toyota ने अपनी खास जगह बनाई है। टोयोटा मोटर कंपनी उन ब्रैंड्स में से एक है जो पिछले कुछ वर्षों से लागू किए गए कई उत्सर्जन मानदंडों के बाद भी भारत में बड़ी डीजल बाली गाड़ियां उपलब्ध करा रहा है। जिसमें टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, टोयोटा फॉर्च्यूनर और टोयोटा हिलक्स जैसी गाड़ियां शामिल है। जिसे देखते हुए हम बता रहे हैं कि इस जुलाई में अगर आप इनमें से किसी एक को खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कितना इंतजार करना पड़ेगा।

Toyota Innova Crysta की वेटिंग पीरियड

एक बड़ी फैमिली के लिए सबसे किफायती मानी जाने वाली टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को अगर आप इस महीने खरीदने जाते हैं तो इसकी वेटिंग पीरियड सबसे ज्यादा लगभग 5 महीने है।

  • कीमत- टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की एक्स-शोरूम कीमत 19.99 लाख रुपये से लेकर 26.55 लाख रुपये तक है।
  • वेरिएंट- यह चार वेरिएंट में आती है; GX, GX Plus, VX और ZX।
  • कलर ऑप्शन- प्लैटिनम व्हाइट पर्ल, सुपर व्हाइट, सिल्वर मेटैलिक, एटीट्यूड ब्लैक मीका और अवंत गार्डे ब्रॉन्ज।
  • इंजन- इसमें 2.4-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 150 PS की पावर और 343 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।
  • फीचर्स- इसे 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8-वे पावर-एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर एसी वेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एम्बिएंट लाइटिंग से लैस किया गया है। लोगों की सेफ्टी के लिए सात एयरबैग, वीएससी, हिल-स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और ब्रेक असिस्ट दिया गया है।

यह भी पढ़ें- छह एयरबैग के साथ आती हैं ये पांच एसयूवी, कीमत 10 लाख रुपये से है कम

Toyota Hilux की वेटिंग पीरियड

टोयोटा हिलक्स की वेटिंग पीरियड की बात करें तो इसे अगर आप जुलाई महीने खरीदने जाते हैं तो आपको इस गाड़ी के लिए करीब 1 महीने का इंतजार करना पड़ेगा।

  • कीमत- टोयोटा हिलक्स की एक्स-शोरूम कीमत 30.40 लाख रुपये से 37.90 लाख रुपये के बीच में है।
  • वेरिएंट- स्टैंडर्ड और हाई।
  • कलर ऑप्शन- इमोशनल रेड, व्हाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन, सुपर व्हाइट, सिल्वर मेटैलिक और ग्रे मेटैलिक।
  • इंजन- यह गाड़ी 2.8-लीटर टर्बो-डीज़ल इंजन के साथ आती है। यह 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दो वेरिएंट में आती है। मैनुअल ट्रांसमिशन वाली 204 PS की पावर और 420 Nm का पीक टॉर्क और वहीं, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली 204 PS की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
  • फीचर्स- इसमें 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, रियर एसी वेंट, डुअल-ज़ोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड ड्राइवर सीट और क्रूज़ कंट्रोल दिए गए हैं। लोगों की सेफ्टी के लिए सात एयरबैग, वीएससी, ब्रेक असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और एक रिवर्सिंग कैमरा दिया गया है।

Toyota Fortuner SUV की वेटिंग पीरियड

टोयटा की यह गाड़ी भारतीय मार्केट में बेहद पॉपुलर है। इसकी वेटिंग पीरियड की बात करें तो जुलाई में बुकिंग कराने पर आपको डिलीवरी का करीब 2 महीने का इंतजार करना पड़ेगा।

  • कीमत- टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स-शोरूम कीमत 33.43 लाख रुपये से 51.44 लाख रुपये के बीच में है।
  • कलर ऑप्शन- प्लैटिनम व्हाइट पर्ल, स्पार्कलिंग ब्लैक क्रिस्टल शाइन, फैंटम ब्राउन, सुपर व्हाइट, एटीट्यूड ब्लैक, अवंत-गार्डे ब्रॉन्ज़ और सिल्वर मेटैलिक।
  • इंजन- टोयोटा फॉर्च्यूनर में दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है। इसका 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन 166 PS की पावर और 245 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 2.8-लीटर टर्बो-डीजल इंजन 204 PS की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।
  • फीचर्स- इसमें 8-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार फीचर्स, 11-स्पीकर साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जर, किक-टू-ओपन पावर्ड टेलगेट, डुअल-ज़ोन एसी और क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है। वहीं, लोगों की सेफ्टी के लिए सात एयरबैग, VSC, ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- मारुति Nexa की कारों और एसयूवी के लिए July 2024 में कितना करना होगा इंतजार, जानें किस पर है कितना Waiting Period