Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota Innova: पहले से कितना बदल गई है नई इनोवा हाइक्रॉस? आसान भाषा में समझें

इनोवा हाइक्रॉस में एलईडी लाइटिंग और 18 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं जबकि इंटीरियर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम पैनोरमिक रूफ पावर्ड सीटें सबवूफर के साथ 9-स्पीकर सिस्टम व अन्य कई एडवांस फीचर्स देखने को मिलते हैं।

By Atul YadavEdited By: Updated: Wed, 30 Nov 2022 10:52 AM (IST)
Hero Image
सेफ्टी फीचर्स को नई इनोवा में किया गया अपग्रेड

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टोयोटा इनोवा को देश में काफी प्यार मिलता है। क्योंकि ये अपने एमपीवी सेगमेंट में सबसे बेस्ट गाड़ियों में से एक है। लोग इसे किफायती प्रीमियम गाड़ी के तौर पर देखते हैं। इनोवा को हाल में नया अपडेट मिला है, जिसके बाद इनोवा क्रिस्टा अब इनोवा हाइक्रॉस के नाम से इंडियन मार्केट में बिकने के लिए तैयार है। जब से नई इनोवा को पेश किया गया है, तब से लोग ये जानना चाहते हैं कि नई और पुरानी गाड़ी में क्या फर्क है। आइये कंपैरिजन के माध्यम से इसे समझते हैं।

Toyota Innova Crista Vs Hycross

इनोवा क्रिस्टा में हैलोजन हेडलाइट्स, एलॉय व्हील्स और फॉग लैंप्स हैं, जबकि इंटीरियर फीचर्स में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बैठने के कई विकल्प, रियर के लिए एसी वेंट और बहुत कुछ शामिल हैं। वहीं इनोवा हाइक्रॉस में इसी फीचर्स को और भी अपग्रेड कर दिया है। इनोवा हाइक्रॉस में एलईडी लाइटिंग और 18 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं, जबकि इंटीरियर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 10 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक रूफ, पावर्ड सीटें, सबवूफर के साथ 9-स्पीकर सिस्टम व अन्य कई एडवांस फीचर्स देखने को मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स को नई इनोवा में किया गया अपग्रेड

इनोवा हाइक्रॉस को पुरानी क्रिस्टा की तुलना में अधिक हाईटेक किया गया है। सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से इसमें एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, टोयोटा सेफ्टी सेंस सिस्टम, 6 एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स, सभी सीटों पर सीट बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम आदि को जोड़ा गया है।

Toyota Innova Crista Vs Hycross पॉवरट्रेन

इनोवा क्रिस्टा में फिलहाल 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ इंडियन मार्केट में बिक्री पर है, वहीं इसका डीजल वैरिएंट की बुकिंग इस होल्ड पर रखी गई है। हालांकि, टोयोटा जल्द ही बुकिंग फिर से शुरू करेगी।

इनोवा हाईक्रॉस को दो विकल्पों में पेश किया जाता है, जिसमें पेट्रोल और पेट्रोल हाइब्रिड वैरिएंट शामिल है। Hycross में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जिसे Hyryder के समान हाइब्रिड सिस्टम से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड मॉडल 20-23 किमी प्रति लीटर की माइलेज देने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें

Golden Era Of Bikes: कभी बुलेट को टक्कर देती थी ये 'लीजेंडरी' बाइक, अब तो बस यादें बाकी...

Road Signs: सड़क पर बने ये निशान बचा सकते हैं आपकी जान, जानिए क्या है इनका मतलब