Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota कर रही महाराष्ट्र में नया प्‍लांट लगाने की तैयारी, 20 हजार करोड़ रुपये का होगा निवेश

जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की ओर से भारत में कई वाहनों को ऑफर किया जाता है। कंपनी की कई कारों पर लंबा वेटिंग पीरियड भी है जिसे कम करने के लिए टोयोटा ने नया संयंत्र लगाने की तैयारी कर रही है। टोयोटा की ओर से किस राज्‍य में नया विनिर्माण संयंत्र को लगाया जाएगा। इसके लिए किस राज्‍य में टोयोटा ने समझौता किया है। आइए जानते हैं।

By Agency Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 31 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
टोयोटा और महाराष्‍ट्र सरकार के बीच नए प्‍लांट के लिए एमओयू साइन किया गया है।

पीटीआई, नई दिल्‍ली। भारत में टोयोटा की कारों और एसयूवी की काफी मांग रहती है। जिस कारण कंपनी के पास कई उत्‍पादों के लिए लंबी वेटिंग चल रही है। भविष्‍य की मांग को देखते हुए टोयोटा ने नया मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाने की तैयारी कर ली है। कंपनी की ओर से किस राज्‍य के साथ नए प्‍लांट के लिए समझौता किया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

टोयोटा लगाएगी नया प्‍लांट

वाहन निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) की ओर से बुधवार को कहा गया है कि वह महाराष्ट्र में करीब 20,000 करोड़ रुपये के निवेश से एक नया संयंत्र लगाएगी। कंपनी की ओर से नया प्‍लांट महाराष्‍ट्र के छत्रपति संभाजी नगर में लगाया जा सकता है। इसके लिए टोयोटा और महाराष्‍ट्र सरकार के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। कंपनी ने कहा है कि वह छत्रपति संभाजी नगर में प्‍लांट लगाने की संभावना तलाश कर रही है।

राज्‍य के सीएम ने दी जानकारी

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़नवीस ने भी टोयोटा के साथ हुए समझौते की जानकारी सोशल मीडिया पर दी है। उन्‍होंने इंटरनेट मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर एक पोस्‍ट में कहा कि राज्‍य सरकार के उद्योग विभाग और टोयोटा के बीच एक समझौते ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए हैं। इसके लिए 20 हजार करोड़ का निवेश किया जाएगा और करीब 8 हजार प्रत्यक्ष और 8 हजार अप्रत्यक्ष 16 हजार नौकरियां पैदा होंगी। इस परियोजना से प्रति वर्ष 4 लाख कारों का उत्पादन होने की उम्मीद है। वहीं राज्‍य के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने भी इसकी जानकारी इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म 'एक्स' पर देते हुए एक पोस्ट में संयंत्र के लिए 20,000 करोड़ रुपये के निवेश की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें- Toyota ने Taisor SUV को साउथ अफ्रीका में नाम बदलकर किया लॉन्च, इंजन से लेकर कीमतों में बड़ा अंतर

बनेंगी इलेक्ट्रिक कारें

जानकारी के मुताबिक टोयोटा की ओर से महाराष्‍ट्र के इस प्‍लांट को शुरू किए जाने के बाद यहां पर इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों को ही बनाएगी। पेट्रोल और डीजल की कारों और एसयूवी को कंपनी बेंगलुरु के पास वाले प्‍लांट में बना रही है। टोयोटा के पास इससे पहले बेंगलुरु के पास बिडदी में दो मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स हैं। जिनकी क्षमता 3.42 लाख वाहन की है।

कर्नाटक में 16 हजार करोड़ रुपये का निवेश

कर्नाटक में टोयोटा ने अपनी समूह कंपनियों को मिलाकर 16,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और इससे करीब 86,000 नौकरियां पैदा हुई हैं। टीकेएम के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी मसाकाजू योशिमुरा ने कहा, 'इस एमओयू के साथ हम भारत में वृद्धि के अगले चरण में कदम रख रहे हैं। इससे हम स्थानीय और वैश्विक स्तर पर गुणवत्तापूर्ण वाहनों के साथ जीवन को समृद्ध बनाने में योगदान दे सकेंगे।' कई वर्षों में किए जाने वाले इस निवेश से स्थानीय इलाके में रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा होने की उम्मीद है। इससे स्थानीय विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Toyota की इन कारों को खरीदने का है प्लान; तो करना होगा पांच महीने का इंतजार, फीचर्स भी हैं शानदार