Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota ने 2023 में तोड़े बिक्री के सभी रिकॉर्ड, बड़े प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के साथ ये है कंपनी का फ्यूचर प्लान

टोयोटा ने इस साल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में 25 साल पूरे किए और वर्तमान में उसके पास एक बड़ा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है। इसमें एसयूवी एमपीवी पिक-अप ट्रक सेडान और हैचबैक सेगमेंट शामिल हैं। 2023 की जनवरी-नवंबर अवधि में इसने पहले ही कुल 210479 यूनिट्स की बिक्री कर ली है जो 2012 में 1.72 लाख यूनिट की पिछली उच्चतम वार्षिक बिक्री को पार कर गई है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 27 Dec 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
Toyota ने 2023 में तोड़े बिक्री के सभी रिकॉर्ड।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में अपने प्रदर्शन के लिए 2023 को एक प्रमुख कैलेंडर वर्ष के रूप में चिह्नित करने की संभावना रखती है और जनवरी और दिसंबर की अवधि के बीच रिकॉर्ड बिक्री के आंकड़े देख रही है।

Innova Hycross, Urban Cruiser Hyryder और अपडेटेड Innova Crysta व Glanza की लगातार बढ़ रही सेल के दम पर कंपनी को उम्मीद है कि ये स्पीड नए साल में भी जारी रहेगी। आइए, Toyota द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के बारे में जान लेते हैं।

Toyota की सिल्वर जुबली

टोयोटा ने इस साल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में 25 साल पूरे किए और वर्तमान में उसके पास एक बड़ा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है। इसमें एसयूवी, एमपीवी, पिक-अप ट्रक, सेडान और हैचबैक सेगमेंट शामिल हैं। मुख्य जोर फॉर्च्यूनर और इनोवा क्रिस्टा जैसे मॉडलों से आ रहा है, लेकिन हाइब्रिडर मिड-साइज एसयूवी जैसे अपेक्षाकृत नए विकल्पों ने भी प्रतिस्पर्धी स्थान में मजबूत प्रदर्शन किया है। मारुति सुजुकी अर्टिगा पर आधारित एमपीवी रुमियन कंपनी की सबसे हालिया पेशकश है।

यह भी पढ़ें- Simple Dot One हुआ महंगा! कंपनी ने रखी 1.40 लाख रुपये शुरुआती एक्स शोरूम कीमत; 27 जनवरी से ऐसे कर सकेंगे बुक

कंपनी की सेल्स रिपोर्ट 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने बुधवार को कहा कि उसे रिकॉर्ड बिक्री के साथ 2023 के समापन के बाद अगले साल भी मजबूत गति जारी रहने की उम्मीद है। 2023 की जनवरी-नवंबर अवधि में इसने पहले ही कुल 2,10,479 यूनिट्स की बिक्री कर ली है, जो 2012 में 1.72 लाख यूनिट की पिछली उच्चतम वार्षिक बिक्री को पार कर गई है।

अतुल सूद ने कही ये बात 

कंपनी की इस उपलब्धि पर बोलते हुए होंडा के सेल्स और स्ट्रेटजिक मार्केटिंग प्रेसिडेंट, अतुल सूद ने कहा कि उन्हे CY 2023 में अब तक की सबसे अधिक बिक्री संख्या के साथ समापन का विश्वास है। उन्होंने कहा, "हमारे लिए विकास हमारे उत्पाद पोर्टफोलियो में महीने-दर-महीने प्रदर्शन के साथ आया और बढ़ती बाजार की जरूरतों की प्रत्याशा में हमने अपने ग्राहकों की विभिन्न गतिशीलता आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पोर्टफोलियो को और मजबूत किया।

यह भी पढे़ं- Honda Elevate को ऑफरोड स्पेसिफिकेशन के साथ जापान में किया जाएगा लॉन्च, जानिए खासियत