Move to Jagran APP

Toyota ला सकती है नई 4X4 SUV, Hyryder से ऊपर और Fortuner से नीचे हो सकती है पोजिशन

जापानी वाहन निर्माता Toyota की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों एमपीवी और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी जल्‍द ही एक और एसयूवी को भारत में ला (Upcoming New SUV in India) सकती है। इसे किस सेगमेंट में और किस तरह की खासियतों के साथ लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 16 Oct 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
टोयोटा की ओर से जल्‍द ही नई एसयूवी को लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की ओर से भारतीय बाजार में एमपीवी, एसयूवी और सेडान कार सेगमेंट में वाहनों को ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की योजना जल्‍द ही एक और एसयूवी (Upcoming New SUV in India) को लाने की है। इसे किस सेगमेंट में लाया जा सकता है और किस तरह की खासियत को इसमें दिया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Toyota लाएगी नई SUV

रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा की ओर से जल्‍द ही नई एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के मुताबिक नई एसयूवी को मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में लाया जा सकता है। नई एसयूवी को Urban Cruiser Hyryder के ऊपर और Toyota Fortuner के नीचे पोजिशन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Toyota Taisor का Limited Edition हुआ लॉन्‍च, 31 October तक खरीदने वालों को होगा बड़ा फायदा

क्‍या होगी खासियत

जानकारी के मुताबिक नई एसयूवी में कंपनी की ओर से 4X4 की क्षमता को भी दिया जा सकता है। इसे कंपनी TNGA प्लेटफॉर्म पर बना सकती है। ऐसे में नई एसयूवी मोनोकॉक आर्किटेक्‍चर पर आधारित हो सकती है। इसमें ज्‍यादा बेहतर ग्राउंड क्लियरेंस और ज्‍यादा Rugged लुक्‍स को दिया जा सकता है।

मिल सकते हैं इंजन में विकल्‍प

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अपनी नई एसयूवी में दो लीटर के सामान्‍य पेट्रोल इंजन के साथ ही टर्बो पेट्रोल और स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड तकनीक को भी दे सकती है। जिससे यह एसयूवी ज्‍यादा पावर के साथ ही माइलेज के मामले में भी बेहतर होगी। इसके इलेक्ट्रिक वर्जन के बारे में अभी कुछ भी जानकारी नहीं मिल पाई है।

किनसे होगा मुकाबला

टोयोटा की ओर से अगर नई एसयूवी के तौर पर 4X4 की क्षमता के साथ नई एसयूवी को लाया जाता है तो निश्‍चित तौर पर इसका सीधा मुकाबला Mahindra और Tata जैसे वाहन निर्माताओं की एसयूवी के साथ होगा। फिलहाल मंहिद्रा की ओर से ही Off Roading SUV के तौर पर Mahindra Thar, Scorpio N को ऑफर किया जाता है। इसके अलावा Force Gurkha भी ऑफ रोडिंग क्षमता के साथ बाजार में उपलब्‍ध है।

कब तक आ सकती है

कंपनी की ओर से अभी इस एसयूवी को लेकर किसी भी तरह की जानकारी को सार्वजनिक नहीं किया गया है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि नई एसयूवी को अगले साल के आखिर या 2026 में भारतीय बाजार में लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- 2 लाख की Down Payment के बाद ले आएं Toyota Urban Cruiser Hyryder E वेरिएंट, हर महीने जाएगी 18442 रुपये की EMI