Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota ने Taisor SUV को साउथ अफ्रीका में नाम बदलकर किया लॉन्च, इंजन से लेकर कीमतों में बड़ा अंतर

Toyota Starlet Cross डिजाइन के मामले में काफी हद तक टैसर के समान है। ये एक स्मार्ट और आकर्षक क्रॉसओवर लुक के साथ आती है। इंटीरियर की बात करें तो स्टारलेट क्रॉस और टैसर एक समान डैशबोर्ड लेआउट और डिजाइन साझा करते हैं। हालांकि कलर स्कीम भी अलग हैं। स्टारलेट क्रॉस 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 25 Jul 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Toyota Starlet Cross को भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कार निर्माता Toyota ने दक्षिण अफ्रीका में अपनी Taisor को रीब्रांड किया है। साउथ अफ्रीका में इसे Starlet Cross कहा जाएगा। यह नया मॉडल भारत में बिकने वाली टैसर की तरह ही है, लेकिन इसमें कई बदलाव भी किए गए हैं।

Starlet Cross में क्या अलग?

टोयोटा स्टारलेट क्रॉस डिजाइन के मामले में काफी हद तक टैसर के समान है। ये एक स्मार्ट और आकर्षक क्रॉसओवर लुक के साथ आती है। सामने की तरफ इनोवा हाइक्रॉस जैसी ग्रिल है, जिसमें एलईडी डीआरएल को जोड़ने वाली क्रोम स्ट्रिप है, जबकि नीचे एलईडी हेडलाइट्स हैं। साइड प्रोफाइल में साफ-सुथरे स्टाइल वाले 10-स्पोक एलॉय व्हील और ढलान वाली रूफलाइन है, जो इसके क्रॉसओवर अपील को बढ़ाती है।

यह भी पढे़ं- 2024 Hero Xtreme 160R 4V भारतीय बाजार में लॉन्च, मिला डुअल-चैनल ABS

व्हील आर्च के चारों ओर बॉडी क्लैडिंग एक दमदार टच देती है और कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप रात में विशेष रूप से प्रभावशाली दिखते हैं। दक्षिण अफ्रीकी वर्जन ब्लैक और ब्लू जैसे अतिरिक्त रंग विकल्प प्रदान करता है।

इंटीरियर और फीचर्स 

इंटीरियर की बात करें, तो स्टारलेट क्रॉस और टैसर एक समान डैशबोर्ड लेआउट और डिजाइन साझा करते हैं। हालांकि, कलर स्कीम भी अलग हैं। स्टारलेट क्रॉस में शैंपेन गोल्ड इन्सर्ट के साथ एक ब्लैक और ब्राउन डैशबोर्ड है, जबकि टैसर में समान गोल्ड एक्सेंट के साथ एक ब्लैक और मैरून डैशबोर्ड है।

इसमें वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जर, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट के साथ कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-व्हील-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल हैं। साथ ही इसे 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर के साथ 360-डिग्री कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिलते हैं।

इंजन भी बदला 

भारतीय बाजार में Taisor को 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन और 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है। वहीं, स्टारलेट क्रॉस 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है, जो 105 PS का उत्पादन करती है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

कीमत में बड़ा अंतर 

दक्षिण अफ्रीका में स्टारलेट क्रॉस की कीमत 299,900 SAR और 359,300 SAR (लगभग 13.69 लाख रुपये से 16.4 लाख रुपये) के बीच है। वहीं, इंडियन बाजार में मौजूद टैसर को 7.74 लाख रुपये से लेकर 13.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Bhavish Aggarwal ने दिखाई Electric Bike की पहली झलक, 15 अगस्त को हो सकती है पेश