Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota भी कर रही है भारत में Electric SUV लाने की तैयारी, जानें कब होगी लॉन्‍च

जापानी कार कंपनी टोयोटा की ओर से भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। टोयोटा की ओर से यह पहली एसयूवी होगी जिसे भारत में लॉन्‍च किया जाएगा। इस एसयूवी को कंपनी की ओर से किन खूबियों के साथ पेश किया जाएगा और इसे कब तक लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 05 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
टोयोटा की ओर से भारतीय बाजार में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाने की तैयारी की जा रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी कार निर्माता टोयोटा की ओर से भी भारत में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में नई एसयूवी लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। इससे पहले टोयोटा की ओर से साल 2023 में मिडसाइज इलेक्ट्रिक एसयूवी को दिखाया गया था। कंपनी की यह एसयूवी मारुति सुजुकी की ईवीएक्‍स की तरह होगी।

कैसा होगा डिजाइन

टोयोटा की इलेक्ट्रिक एसयूवी को मारुति सुजुकी की ईवीएक्‍स के मुकाबले थोड़ा अलग लुक दिया जाएगा। इसमें सी-शेप एलईडी डीआरएल दिए जा सकते हैं। एसयूवी में ईवीएक्‍स की तरह ही खिड़कियां होंगी और पिछले दरवाजों के हैंडल को सी-पिलर पर दिया जा सकता है। कंपनी की ओर से एसयूवी के इंटीरियर की जानकारी को साझा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- Rolls Royce ने फिर पेश की दुनिया की सबसे महंगी कार, कीमत इतनी कि आ जाएं 3000 से ज्‍यादा मारुति बलेनो

कितनी होगी लंबाई-चौड़ाई

जानकारी के मुताबिक टोयोटा की ओर से जिस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जाएगा। उसकी लंबाई 4300 एमएम,चौड़ाई 1820 एमएम और ऊंचाई 1620 एमएम होगी। इसका व्‍हीलबेस 2700 एमएम का होगा। कंपनी की ओर से 27 पीएल स्‍केटबोर्ड प्‍लेटफॉर्म का उपयोग किया जाएगा, जिसे सुजुकी के गुजरात प्‍लांट में ही तैयार किया जाएगा।

कितनी होगी रेंज

टोयोटा की इस एसयूवी को भी मारुति सुजुकी की ईवीएक्‍स जैसा ही बैटरी पैक और मोटर दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक इसमें भी बैटरी के दो विकल्‍प दिए जाएंगे। जिसमें 48 केडब्‍ल्‍यूएच और 60 केडब्‍ल्‍यूएच की क्षमता के बैटरी पैक होंगे। 48 केडब्‍ल्‍यूएच की बैटरी से एसयूवी को 400 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। वहीं बड़े बैटरी पैक से इसे सिंगल चार्ज में करीब 550 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा। कंपनी के मुताबिक एसयूवी में फॉर्वर्ड व्‍हील ड्राइव और ऑल व्‍हील ड्राइव के विकल्‍प मिलेंगे।

कब होगी लॉन्‍च

टोयोटा की ओर से देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2025 के फेस्टिव सीजन से पहले लॉन्‍च किया जा सकता है। इससे पहले मारुति सुजुकी की ओर से ईवीएक्‍स को भारतीय बाजार में लॉन्‍च किया जाएगा।

किनसे होगा मुकाबला

भारत में इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में लगातार नए विकल्‍प पेश किए जा रहे हैं। ऐसे में टोयोटा की ओर से पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्‍च करने के बाद इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा ईवी और टाटा की कर्व ईवी से होगा।

यह भी पढ़ें- Tata Nexon, Nexon EV, Harrier और Safari का Dark Edition हुआ लॉन्च, जानिए पहले से क्या बदला