Move to Jagran APP

अब Toyota की गाड़ियों में आई खराबी, कंपनी ने वापस बुलाईं 1.45 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स

दुनियाभर में बेहतरीन और दमदार कारों के लिए अलग पहचान कायम करने वाली जापानी वाहन निर्माता Toyota की कई कारों में खराबी की जानकारी सामने आई है। जिसके बाद कंपनी की ओर से लाखों यूनिट्स को वापस बुलाया है। टोयोटा की किन कारों में किस तरह की परेशानी आने के बाद Recall को जारी किया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Wed, 26 Jun 2024 08:00 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2024 08:00 PM (IST)
अमेरिका में टोयोटा की ओर से 1.45 लाख से ज्‍यादा यूनिट्स के लिए Recall को जारी किया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी वाहन निर्माता टोयोटा की ओर से अपनी 1.45 लाख से ज्‍यादा कारों के लिए Recall को जारी किया गया है। कंपनी की ओर से किस तरह की खामी मिलने के बाद इतनी बड़ी संख्‍या में कारों को वापस बुलाया गया है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Toyota ने जारी किया Recall

टोयोटा की ओर से अपनी दो एसयूवी में खामी मिलने के बाद Recall को जारी किया गया है। जानकारी के मुताबिक कंपनी की Grand Highlander और टोयोटा के लग्‍जरी ब्रॉन्‍ड Lexus की TX में खराबी की जानकारी सामने आई है।

क्‍या आई खराबी

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की दोनों एसयूवी के साइट कर्टेन एयरबैग में खराबी की जानकारी मिली है। ड्राइवर साइड का यह एयरबैग कुछ हादसों के दौरान नहीं खुला। ऐसे मामले सामने आए कि कुछ दुर्घटनाओं के समय ड्राइवर साइड की खिड़की खुली होने के कारण एयरबैग नहीं खुला।

यह भी पढ़ें- जापानी कंपनी Lexus की कारों में आई खराबी, जानें कितनी यूनिट्स को किया Recall

जल्‍द होगी ठीक

कंपनी ने जानकारी दी है कि फिलहाल इस समस्‍या को सुलझाने के लिए टीम काम कर रही है और वाहन मालिकों को अगस्‍त के मध्‍य तक जानकारी दी जाएगी। जिसके बाद वह कंपनी के सर्विस सेंटर पर अपनी गाड़ी ले जाकर उसे बिना कोई अतिरिक्‍त चार्ज दिए ही ठीक करवा पाएंगे।

पिछले साल हुई थीं लॉन्‍च

अमेरिकी बाजार में कंपनी की ओर से इन दोनों मॉडल्‍स को पिछले साल ही लॉन्‍च किया गया था। दोनों ही मॉडल्‍स एक दूसरे के काफी करीब हैं। दोनों ही बड़े क्रॉसओवर एसयूवी सेगमेंट में पेश किए जाते हैं। दोनों में ही तीन रो सीट्स को दिया जाता है और इनको इंडियाना की प्रिंसटन फैक्‍ट्री में बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Toll बूथ पर डबल टोल और मनमानी होगी खत्‍म, केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने अधिकारियों को दी क्‍या सलाह, जानें डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.