Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota ने दिखाई अपनी Electric Car की पहली झलक, कुछ ऐसा है Urban SUV concept; देखें तस्वीरें

Toyota ने हाल ही में एक नए Concept Electric Crossover की पहली झलक पेश की है। अगर आपको ऑटो एक्सपो 2023 का मारुति सुजुकी eVX कॉन्सेप्ट याद है तो आप टोयोटा अर्बन एसयूवी में समानता देख सकते हैं। टोयोटा ने कहा है कि ईवी ड्राइविंग रेंज और पहुंच के आधार पर विभिन्न ग्राहक प्राथमिकताओं के अनुरूप दो बैटरी विकल्पों में उपलब्ध होगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 04 Dec 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
Toyota ने अपनी पहली Electric Car पेश की है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Toyota ने हाल ही में एक नए Concept Electric Crossover की पहली झलक पेश की है। अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के रूप में पेश की गई ये इलेक्ट्रिक कार Maruti Suzuki eVX का रीबैज्ड संस्करण होने वाला है। इसे 2023 Auto Expo में पेश किया था। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Toyota Urban SUV concept में क्या खास? 

अगर आपको ऑटो एक्सपो 2023 का मारुति सुजुकी eVX कॉन्सेप्ट याद है, तो आप टोयोटा अर्बन एसयूवी में समानता देख सकते हैं। कंपनी द्वारा प्लान किए गए ये 6 इलेक्ट्रिक मॉडल डेडिकेटेड बीईवी पोर्टफोलियो में बी-सेगमेंट इलेक्ट्रिक एसयूवी बेहतर शुरुआत करने जा रही है।

शुरुआत में अर्बन एसयूवी को यूरोपीय बाजारों में पेश करने की योजना है, लेकिन बाद में इसे भारत समेत अन्य वैश्विक बाजारों में भी लॉन्च किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2024 की पहली छमाही में फुल प्रोडक्शन फॉर्म में प्रदर्शित किया जाएगा। इससे पहले, ऑटोमेकर ने ब्रुसेल्स में टोयोटा के केन्शिकी फोरम में इसका खुलासा किया है।

यह भी पढ़ें- Hyundai ने Shah Rukh Khan को डिलीवर की Ioniq 5 की 1100वीं यूनिट, जानें इस ईवी की खासियत

एक्सटीरियर और इंटीरियर 

टोयोटा अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के बारे में बात करते हुए कहा कि ये इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर मजबूत कंधों के साथ एक कॉम्पैक्ट एसयूवी की तरह दिखती है और एक हाई ड्राइविंग कंडीशन प्रदान करती है। ऑटोमेकर का दावा है कि ये कॉन्सेप्ट ईवी एक बेहरीन इंटीरियर और अधिकतम स्पेस के साथ आएगी।

डिजाइन और डायमेंशन 

इसमें आकर्षक एलईडी लाइट्स, सामने एक फ्लैट पैनल, विशिष्ट रूप से डिजाइन किए गए अलॉय व्हील, डोर पैनल-इंटीग्रेटेड डोर हैंडल,एस्थेटिक हुड और साइड प्रोफाइल और ब्लैक रूफ के साथ एक डुअल-टोन थीम दी जाएगी। डायमेंशन की बात करें, तो टोयोटा अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट की लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,820 मिमी और ऊंचाई 1,620 मिमी है।

मोटर और पावरट्रेन 

पावरट्रेन विवरण के बारे में बोलते हुए, टोयोटा ने कहा है कि ईवी ड्राइविंग रेंज और पहुंच के आधार पर विभिन्न ग्राहक प्राथमिकताओं के अनुरूप दो बैटरी विकल्पों में उपलब्ध होगी। ये इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर फ्रंट और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि ऑटोमेकर ने अपनी इस ईवी की रेंज और पावरट्रेन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

यह भी पढ़ें- Modern Cars में मिलने वाला इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम कैसे करता है काम? भारत में ESP से लैस हैं कारें