Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 3 नई SUVs, लिस्ट में एक Electric Car भी शामिल

भारत के लिए टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिफाइड एसयूवी 2025 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। ये पिछले साल सामने आए अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट से डिजाइन इंस्पिरेशन ले सकती है। Toyota Fortuner MHEV का आधिकारिक लॉन्च विवरण अभी भी अज्ञात हैं लेकिन उम्मीद है कि ये इस साल के अंत में या 2025 की शुरुआत में एंट्री मार सकती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 12 Jun 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
Toyota भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 3 नई SUVs, जानिए डिटेल

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) अगले 12 से 18 महीनों के अंदर भारतीय बाजार में संभावित रूप से 3 नए एसयूवी लॉन्च करेगी। इसमें एक Electric SUV बी शामिल है, जो मारुति सुजुकी ईवीएक्स का डेरीवेट होने वाली है। इस इलेक्ट्रिक SUV के 550 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने का अनुमान है। आइए, तीनों कार के बारे में जान लेते हैं।

Toyota Electric SUV (EVX)

भारत के लिए टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिफाइड एसयूवी 2025 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने की उम्मीद है। ये पिछले साल सामने आए अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट से डिजाइन इंस्पिरेशन ले सकती है। इसमें Maruti Suzuki eVX के साथ कई विशेषताएं साझा की जाएंगी।

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन और 360-डिग्री कैमरा जैसे कई एडवांस्ड फीचर्स और तकनीकें होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- New-gen MINI Cooper S और Countryman की प्री-बुकिंग हुई शुरू, जानिए कितनी खास होंगी ये प्रीमियम गाड़ियां

Toyota Fortuner MHEV

Toyota Fortuner MHEV में 48-वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम लगाया जाएगा, जिसका उद्देश्य मौजूदा GD सीरीज डीजल इंजन के प्रदर्शन को बढ़ाना है। इस तकनीक से एमीशन कम होगा और कार की फ्यूल एफिशियंसी बढ़ने वाली है।

हालांकि, इसका आधिकारिक लॉन्च विवरण अभी भी अज्ञात हैं, लेकिन उम्मीद है कि ये इस साल के अंत में या 2025 की शुरुआत में एंट्री मार सकती है। दिलचस्प बात यह है कि यह पहले से ही दक्षिण अफ्रीका जैसे बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध है, जहां यह Hilux MHEV में शामिल हो गया है।

Toyota Hyryder 7-Seater

7-सीटर टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर का आगमन 2025 की शुरुआत या मध्य में होने की उम्मीद है। भारतीय बाजार में ये एमजी हेक्टर प्लस, टाटा सफारी और हुंडई अल्काजर जैसी अन्य थ्री-रो एसयूवी को टक्कर देगी।

इसमें कॉस्मेटिक अपग्रेड किए जाएंगे और स्टैंडर्ड मॉडल से खुद को अलग करने के लिए नए फीचर्स दिए जाएंगे। इन सुधारों के बावजूद, यह अपने मौजूदा इंजन विकल्पों को बनाए रखेगी। मौजूदा समय में यह 1.5L माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल और 1.5L स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन के साथ आती है।

यह भी पढ़ें- 2025 Kawasaki Ninja 650 ग्लोबल मार्केट में हुई लॉन्च, जानिए पहले से क्या बदला