Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Care Tips: कार का इंजन बंद करने से पहले जरूर कर लें ये काम, कभी नहीं होगा नुकसान

अगर आप भी कार चलाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके काम की है। क्या आप जानते हैं जब भी आप कार के बाहर आते हैं तो सबसे पहले आपको ये काम जरूर कर लेना चाहिए वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 08:19 AM (IST)
Hero Image
Car Care Tips : कार को बंद करने से पहले जरूर करें ये काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार चलाने का मतलब ड्राइविंग और स्पीड से नहीं होता। एक बेहतर ड्राइवर वो होता है जो कार से निकलने से पहले अपनी कार की ठीक से जांच करता है। ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी गलतियां हम गाड़ी चलाते समय करते हैं जो बाद में हमें भारी पड़ती हैं। कार की एसी से जुड़ी कई बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए।

क्या आपको पता है कि कार से निकलने से पहले आपको एसी बंद कर देनी चाहिए। अगर आप एसी को बंद नहीं करते तो आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कार के एसी को करें बंद

आपको बता दे कार के इंजन को बंद करने से पहले कार के एसी को बंद कर देना सबसे समझदारी का काम होता है। अगर आपको कार का इंजन बंद करना है तो उससे पहले कार के एसी को बंद करें उसके बाद ही कार के इग्नीशन को ऑफ करें।

HVAC

क्योकि कार का एसी HVAC प्रणाली पर काम करता है, इसे ऑटोमोटिव हीटिंग, वेंटिलेटिंग और एयर कंडीशनिंग के तौर पर बाटा गया है जब से इस सिस्टम को लाया गया है इसमें कुछ खास बदलाव नहीं देखने को मिला है।

क्या होता है (HVAC)सिस्टम

(HVAC) सिस्टम की बात करें तो ये वो सिस्टम है जिसके कई मूल कंपोनेंट कंप्रेसर, कंडेनसर, ड्रायर, एक्सपेंसन वाल्व, स्विच, थर्मोस्टेट, और कंडेनसर के लिए ब्लोअर शामिल है। लेकिन आज के समय में जैसे -जैसे टेक्नोलॉजी बदल रही है वैसे-वैसे चीजें बदल रही है । आजकल वाहनों में पुराने समय के आर-12 के बजाय ओजोन परत को कम हानि पहुंचाने वाले आर-134 कूलिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है।  इसके कुछ कंपोनेंट्स को छोड़कर बाकी सारे पार्ट्स आज भी लगभग वहीं हैं ।

कंप्रेसर को करें सेट

कंप्रेसर को एक ड्राइव बेल्ट के माध्यम से एक मैग्नेटिक क्लच द्वारा संचालित किया जाता है, जो इंजन की क्रैंक शाफ्ट से जुड़ी एक पुल्ली से पावर जनरेट करता है। आपको बता दे्ं कंप्रेसर हमेशा चालू नहीं रहता इससे आपकी कार के भीतर का तापमान को एडजेस्ट करने के लिए चालू और बंद करना पड़ता है। इसमें मैग्नेटिक क्लच का इस्तेमाल किया जाता है। इसके माध्यम से कंप्रेसर कनेक्ट और डिस्कनेक्ट होता है।

ये भी पढ़ें - 

घर लेकर आए ये 125cc वाली धांसू मोटरसाइकिलें, बजट से लेकर इंजन दोनों दमदार