Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TVS Jupiter 110 vs Hero Xoom 110: कीमत, स्पेसिपिकेशन और फीचर्स के मामले में कौन बेहतर? खरीदने से पहले पढ़ें

Hero Xoom 110 में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा डिजिटल कंसोल कॉर्नरिंग एलईडी लैंप इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप एच-शेप्ड एलईडी टेललाइट बूट लाइट आई3एस इंजन स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट है। TVS Jupiter की स्पेसिपिकेशन लिस्ट में LED लाइटबार और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर फ्रंट एप्रन के अंदर फ्यूल फिलर कैप LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर SmartXonnect स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक शामिल हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 28 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
आइए, TVS Jupiter 110 और Hero Xoom 110 के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन ऑटो मार्केट के अंदर 110 सीसी स्कूटर सेगमेंट में कई विकल्प मौजूद है। TVS ने हाल ही में अपने लोकप्रिय Jupiter 110 को नया रूप देते हुए सेगमेंट में कम्पटीशन बढ़ा दिया है। भारतीय बाजार में TVS Jupiter 110 का सीधा मुकाबला Hero Xoom 110 से है। आइए, इन दोनों के बारे में जान लेते हैं।

डिजाइन और डायमेंशन

2024 TVS Jupiter 110 द्वारा अपनाए गए 125cc सिबलिंग के बड़े प्लेटफॉर्म ने कम से कम स्पेस के मामले में राइडिंग एक्सपीरिएंस बढ़ाने में मदद करते हैं। Hero Xoom 110 से तुलना करें, तो यह जुपिटर से थोड़ा लंबा है, लेकिन बाद वाला चौड़ाई में संकरा और ऊंचाई में लंबा है।

जबकि Xoom को व्हीलबेस और वजन में मामूली बढ़त हासिल है, लेकिन यह जुपिटर के बड़े प्लेटफॉर्म और सीट के नीचे ज्यादा जगह के लिए पीछे की ओर शिफ्ट किए गए फ्यूल टैंक से पूरी तरह से पीछे रह जाता है।

यह भी पढ़ें- Audi Q8 को Mercedes और BMW की इन लग्जरी कारों से मिलेगी टक्कर

इस अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस में हेलमेट, बैग या अन्य सामान रखा जा सकता है। जुपिटर के अंडर-सीट स्टोरेज में दो हाफ-फेस हेलमेट फिट करने के लिए पर्याप्त जगह होने का दावा किया जाता है।

स्पेसिफिकेशन

TVS Jupiter 110 और Hero Xoom 110 दोनों में सिमिलियर डिस्प्लेसमेंट इंजन हैं। हालांकि, दोनों की परफॉरमेंस में अंतर है। Xoom थोड़ी ज्यादा पीक पावर विकसित करता है, लेकिन Jupiter ज्यादा टॉर्क बनाता है।

फीचर्स

भारत में 110cc स्कूटर सेगमेंट हाल के दिनों में काफी परिपक्व हो गया है। ब्रांड प्रतिस्पर्धा से आगे रहने के लिए एक के बाद एक फीचर जोड़ रहे हैं। दोनों के टॉप-स्पेक वैरिएंट इस कहानी को बयां करते हैं।

TVS Jupiter की स्पेसिपिकेशन लिस्ट में LED लाइटबार और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्रंट एप्रन के अंदर फ्यूल फिलर कैप, LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, SmartXonnect स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक शामिल हैं।

Hero Xoom 110 में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा डिजिटल कंसोल, कॉर्नरिंग एलईडी लैंप, इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल, एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, एच-शेप्ड एलईडी टेललाइट, बूट लाइट, आई3एस इंजन स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन और यूएसबी चार्जिंग पोर्ट है। हाल ही में लॉन्च किया गया जूम 110 कॉम्बैट एडिशन मैट शैडो ग्रे कलर में कॉन्ट्रास्टिंग ग्राफिक्स के साथ उपलब्ध है।

कीमत

TVS Jupiter 110 की शुरुआती कीमत 73,700 रुपये है और ये टॉप वरिएंट के लिए 87,250 रुपये तक जाती है। वहीं, Hero Xoom की शुरुआती कीमत 75,508 रुपये है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 85,172 रुपये तक जाती है। आपको बता दें कि ये एक्स शोरूम कीमते हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx से लेकर Ola Roadster Series लॉन्च तक, ऑटो इंडस्ट्री के लिए ऐसा रहा अगस्त 2024