Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आ सकता है TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का सस्ता वेरिएंट, ग्राहकों को मिलेगा बेहतरीन विकल्प

किफायती वेरिएंट में छोटा बैटरी पैक दिया जा सकता है। चूकिं किसी भी ईवी की कुल लागत में बैटरी एक महत्वपूर्ण लागत है इसलिए कम बैटरी पैक के साथ अगर ये स्कूटर आती है तो लाजमी से बात है कि इसकी कीमतों में ठीक-ठाक गिरावट देखी जाएगी। उद्योग विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह कदम बढ़ते इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में टीवीएस की स्थिति को मजबूत करेगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Fri, 21 Jul 2023 09:56 AM (IST)
Hero Image
TVS To work on low cost version of their iQube electric scooter

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हाल ही में फेम-2 सब्सिडी को लेकर कटौती के कारण अचानक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई, जिसे ईवी सेल्स पर काफी निगेटिव प्रभाव पड़ा है। ऐसे में बहुत से बड़े प्लेयर किफायती कीमत में अपना नया वेरिएंट लॉन्च कर रही हैं, ताकि ग्राहकों को कम कीमत में भी उनके प्रोडक्ट मिल जाएं। इसी क्रम में टीवीएस मोटर कंपनी कथित तौर पर अपने iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर का कम लागत वाला संस्करण विकसित कर रही है। आइये डिटेल में समझते हैं।

फीचर्स के साथ ग्राहकों को करना पड़ सकता है कंप्रोमाइज

जाहिर सी बात है अगर कंपनी सस्ती कीमत वाला वेरिएंट अगर लॉन्च करती है तो उसमें कम फीचर्स दिए जाएंगे। लेकिन जरूरत के हिसाब से काम भर का फीचर मिल जाएगा। कंपनी की ओर से इस पर अधिक विवरण आना बाकि है इसलिए हम इसके फीचर्स को लेकर कुछ भी क्लेम नहीं कर सकती हैं। कंपनी जल्द ही इसके बारे अनाउंस करेगी।

कैसी होगी बैटरी

किफायती वेरिएंट में छोटा बैटरी पैक दिया जा सकता है। चूकिं किसी भी ईवी की कुल लागत में बैटरी एक महत्वपूर्ण लागत है इसलिए कम बैटरी पैक के साथ अगर ये स्कूटर आती है तो लाजमी से बात है कि इसकी कीमतों में ठीक-ठाक गिरावट देखी जाएगी। उद्योग विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह कदम बढ़ते इलेक्ट्रिक दोपहिया सेगमेंट में टीवीएस की स्थिति को मजबूत करेगा।

FAME 2 सब्सिडी

FAME 2 सब्सिडी में हालिया कटौती, जिसने जून 2023 में इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री को भारी प्रभावित किया, इसने टीवीएस को अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया है। छोटी सब्सिडी के साथ, निर्माताओं को लाभप्रदता बनाए रखते हुए प्रतिस्पर्धी कीमत वाले ईवी पेश करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। नतीजतन, टीवीएस ने इस मुद्दे को प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों में छोटे बैटरी पैक के उपयोग का पता लगाने का निर्णय लिया है।

कम कीमत वाले iQube वैरिएंट में छोटे बैटरी पैक का विकल्प चुनकर, TVS का लक्ष्य स्कूटर के प्रदर्शन से समझौता किए बिना विनिर्माण लागत को काफी कम करना है। वर्तमान iQube लाइनअप में मानक iQube और iQube S मॉडल शामिल हैं, दोनों 3.04 kWh बैटरी से लैस हैं। हालांकि, बड़ी 4.56 kWh बैटरी वाली आगामी iQube ST का भाग्य कम सब्सिडी परिदृश्य को देखते हुए अनिश्चित बना हुआ है।