Move to Jagran APP

TVS Scooty Zest 110 BS6 जल्द होगी लॉन्च, जानें क्या कुछ मिलेगा नया

TVS Scooty Zest 110 BS6 वर्जन के साथ जल्द ही लॉन्च हो सकती है और कंपनी ने इससे पहले Pep Plus को नए उत्सर्जन मानकों के अनुरूप लॉन्च किया है।

By Ankit DubeyEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 09:52 AM (IST)
Hero Image
TVS Scooty Zest 110 BS6 जल्द होगी लॉन्च, जानें क्या कुछ मिलेगा नया

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। TVS Scooty Zest 110 BS6 वर्जन के साथ जल्द ही लॉन्च होने जा रही है। हालही में TVS Scooty Pep Plus को BS6 अपडेट मिल चुका है। अब ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी Scooty Zest 110 को भी नए उत्सर्जन मानकों के साथ जल्द अपग्रेड करने जा रही है। हाल ही में TVS ने आधिकारिक तौर पर Scooty Zest 110 BS6 को टीज किया है। यानी अभ यह स्कूटर अगले महीने तक लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन इससे पहले हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि इस स्कूटर में क्या खास मिल सकता है।

सबसे बड़ा बदलाव इस स्कूटर के इंजन में किया जाएगा जो कि अब नए उत्सर्जन मानकों के अनुरूप होगा। Scooty Zest में इस वक्त 109.7 cc का कार्ब्यूरेटर सिंगल-सिलेंडर मोटर दी गई है, जिसे अपडेट करने के बाद फ्यूल-इंजेक्शन सिस्टम दिया जाएगा और यह कड़े उत्सर्जन मानकों के अनुरूप होगी। यह समान मोटर Jupiter में भी दी गई है, जो कि फ्यूल इंजेक्शन के साथ आता है और यह BS6 मानकों के अनुरूप है।

Scooty Zest में मौजूदा इंजन 8PS की पावर और 8.4Nm का टॉर्क मिलता है। वहीं, Jupiter में BS6 वर्जन 7.48PS की पावर मिलती है और टॉर्क फिगर्स समान ही मिलता है। अपडेटेड Scooty Zest BS6 में फीचर के तौर पर समान इंजन आउटपुट मिल सकता है जो Jupiter BS6 में मिलता है। इसके अलावा इसमें अतिरिक्त फ्यूल-इंजेक्शन दिया गया है और साथ ही यह मोटर अतिरिक्त कैटालिटिक कन्वर्टर के साथ आएगी, जो टेलपाइप उत्सर्जन को साफ करने में मदद करता है।

इंजन और कुछ कॉस्मैटिक बदलाव के अलावा TVS Zest 110 में ज्यादा बड़े बदलाव की संभावना नहीं है। इसे पुराने आधार पर ही बनाया जा सकता है यानी इसमें अंडरबोन फ्रेम के साथ टेलिस्कॉपिक फ्रंट फॉर्क और हाईड्रॉलिक मोनोशॉक दिया जाएगा। इसके अलावा अगर TVS अपने स्कूटर की कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी ना करने को लेकर इसमें मुश्किल ही एलॉय व्हील्स और डिस्क ब्रेक्स दे पाएगी।

ऐसा भी माना जा रहा है कि Scooty Zest में नई कलर स्कीम दी जा सकती है। मौजूदा स्कूटर मैट वेरिएंट में पांच कलर वेरिएंट और दो कलर्स हिमालयन हाई सीरीज में दिए गए हैं। BS4 वर्जन के मुकाबले कंपनी इसकी कीमतों में 6,000 से 7,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर सकती है।