Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maruti की दो Hatchback और एक SUV को मिलेगा अपडेट, Hybrid तकनीक के साथ मिलेगा 35 से ज्‍यादा का एवरेज

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी की ओर से जल्‍द ही अपनी दो Hatchback और एक SUV को अपडेट किया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक इनमें Hybrid तकनीक को दिया जा सकता है। जिससे इनके एवरेज में बढ़ोतरी हो जाएगी। कंपनी की ओर से कब तक और किन गाड़ियों में यह तकनीक दी जा सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 14 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
Maruti Suzuki की ओर से तीन गाड़ियों को मिलेगा अपडेट, बढ़ जाएगा एवरेज।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता मारुति सुजुकी जल्‍द ही अपनी तीन गाड़ियों को अपडेट कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से इन तीनों गाड़ियों में नई तकनीक को दिया जा सकता है। जिसके बाद इनका एवरेज 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से किन गाड़ियों को हाइब्रिड तकनीक के साथ कब तक लाया जा सकता है।

मिलेगी नई तकनीक

मारुति सुजुकी लगातार अपने पोर्टफोलियो को अपडेट कर रही है। कंपनी की ओर से जल्‍द ही हाइब्रिड तकनीक के साथ तीन गाड़ियों को लाया जा सकता है। मौजूदा समय में कंपनी माइल्‍ड और स्‍ट्रॉन्‍ग हाइब्रिड तकनीक के साथ कई गाड़ियों को ऑफर करती है। जिनमें सियाज, अर्टिगा से लेकर इनविक्‍टो और ग्रैंड विटारा तक शामिल हैं। लेकिन अब कंपनी इन हाऊस एचईवी सिस्‍टम को डेवलप करने पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें- Compact SUV: मारुति से लेकर रेनो तक की किस कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी पर है कितनी वेटिंग, जानें डिटेल

किन गाड़ियों में मिलेगी तकनीक

कंपनी की ओर से अभी इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि जिन गाड़ियों को इस तकनीक के साथ लाया जा सकता है, उनमें फ्रॉन्‍क्‍स, बलेनो और स्विफ्ट शामिल हैं। इन तीनों गाड़ियों में इस नई तकनीक को देने के बाद ही अन्‍य कारों में भी इसे दिया जाएगा। एचईवी सिस्‍टम को फ्रॉन्‍क्‍स में अगले साल तक लाया जा सकता है। इसके बाद 2026 तक बलेनो को भी अपडेट दिया जा सकता है।

क्‍या होगा फायदा

एचईवी सिस्‍टम के साथ ही पेट्रोल इंजन वाली कारों को ज्‍यादा दूरी तक चलाया जा सकेगा। इन कारों में कंपनी 1.2 लीटर का जेड सीरीज तीन सिलेंडर इंजन देगी। नई तकनीक के साथ इन कारों का एवरेज बढ़कर 35 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकेगा। ऐसा होने के बाद कंपनी की ये गाड़ियां अपने अपने सेगमेंट में अन्‍य कंपनियों के उत्‍पादों को कड़ी चुनौती दे पाएंगी।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki की कारों पर मार्च 2024 में मिल रहा हजारों रुपये का डिस्‍काउंट, जानें किस पर क्‍या है ऑफर