Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 जुलाई को आ रही हैं ये दो जबरदस्त गाड़ियां, करेंगी Hyundai Creta जैसी गाड़ियों से मुकाबला

भारत में Citroen C3 और Maruti Vitara जैसी दो नई गाड़ियां लॉन्च होने जा रही है। इन दोनों ही गाड़ियों की लॉन्च टाइम 20 जुलाई 2022 रखी गई है और यह अपने सेगमेंट में हुंडई क्रेटा आए टाटा पंच जैसी गाड़ियों से मुकाबला करेगी।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Fri, 08 Jul 2022 08:22 AM (IST)
Hero Image
20 जुलाई को लॉन्च होने वाली गाड़ियां, देखें डिटेल्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जुलाई में कार बाजार गुलजार रहने वाला है। इस महीने मारुति, महिंद्रा, हुंडई और सिट्रॉन जैसी कई कंपनियों की गाड़ियां लॉन्च होने वाली है। गौर करने वाली बात है कि अकेले 20 जुलाई को भारतीय बाजार में दो शानदार गाड़ियां दस्तक दे रही है। इसमें Maruti Vitara और Citroen C3 का नाम आता है। अपने सेगमेंट में लॉन्च होने के बाद यह नई गाड़ियां Hyundai Creta और Tata Punch जैसी लोकप्रिय गाड़ियों को टक्कर देंगी। तो चलिए इन दोनों गाड़ियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Maruti Vitara

  • अभी कुछ दिन पहले ही मारुति ने अपनी नई SUV Brezza को लॉन्च किया था और अब इसका एक और नया मॉडल Vitara भारतीय बाजार में कदम रखने को पूरी तरह से तैयार है। जानकारी के मुताबिक, इसे 20 जुलाई को पेश किया जाएगा। वहीं, कयास लगाए जा रहे हैं कि यह Toyota Hyryder की रिबेज वर्जन हो सकती है।
  • फीचर्स की बात करें तो इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं, लेकिन ज्यादातर फीचर्स ब्रेजा से साझा करने की उम्मीद है।
  • इंजन के मामले में नई मारुति एसयूवी का पावरट्रेन सेटअप टोयोटा अर्बन क्रूजर हाई राइडर जैसा हो सकता है और इसमें माइल्ड हाइब्रिड तकनीक के साथ 1.5L KI5C डुअलजेट पेट्रोल इंजन और स्ट्रांग हाइब्रिड सिस्टम के साथ टोयोटा की 1.5LINGA पेट्रोल यूनिट मिलसकती है।
  • इसका डुअलजेट इंजन 103bhp की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जेनरेशन करने में सक्षम है। वहीं, पेट्रोल इंजन 92bhp की पावर के साथ 112Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है।

Citroen C3

  • Citroen इंडिया ने भी अपनी प्रीमियम हैचबैक कार C3 को 20 जुलाई को लॉन्च करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी है और इसके लिए आपको 21,000 रुपये की टोकन मनी देनी होगी।
  • Citroen C3 दो वेरिएंट में उपलब्ध होगी, जिसमें लाइव और फील शामिल हैं।
  • इंजन की बात तो इसमें 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। नैचुरली एस्पिरेटेड मोटर 115Nm की टॉर्क के साथ 82PS की पावर जेनरेट करने में सक्षम है और यह 19.8kmpl की माइलेज देने में सक्षम होगी।
  • भारत में Citroen C3 की कीमतों को 5.50 से 8.30 लाख रुपये की कीमत के बीच आने की उम्मीद की जा रही है।