Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सफेद, काले और हरे ही नहीं, इन 7 रंगों में आते हैं गाड़ी के नंबर प्लेट, जानें इनके असली मतलब

आपने अलग-अलग गाड़ियों पर कई रंगों के नंबर प्लेट देखे होंगे। दरअसल इन सभी के खास मायने होते हैं। संबंधित राज्य के रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस यानि की RTO वाहन पंजीकरण प्लेट या नंबर प्लेट जारी करते हैं। जिन्हें गाड़ी में आगे एवं पीछे स्पष्ट रूप में लगाया जाना जरूरी है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 07:20 PM (IST)
Hero Image
भारत में ज्यादातर आपको 7 तरह के नंबर प्लेट देखने मिल जाते हैं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आपने भारतीय सड़कों पर कई रंगों के नंबर प्लेट वाली गाड़ियां तो देखी ही होंगी, क्या आपको पता इन नंबर प्लेट के रंग की अपनी-अपनी मिनिंग होती हैं? इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं भारत में कितने रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां चलती हैं और उसका क्या अर्थ होता है, ताकि जब भी आप सड़कों पर इन गाड़ियों तो देखें तो तुरंत इसके उपयोग की पहचान कर सकें।

1. सफेद नंबर प्लेट

अगर आप अपने इस्तेमाल करने के लिए कोई गाड़ी खरीदे होंगे, तो आपने देखा होगा कि उसका नंबर प्लेट सफेद रंग का है। आइये अब जानते हैं इसका क्या अर्थ होता है। जब कोई वाहन को सफेद रंग की नंबर दी जाती है तो उसका मतलब ये होता है उस गाड़ी का प्रयोग केवल प्राइवेट या निजी इस्तेमाल के लिए किया जाएगा।

2. पीला नंबर प्लेट

पीले नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का इस्तेमाल केवल ऑटो रिक्शा, टैक्सी, ट्रक और बसों के लिए किया जाता है। इसका मतलब ये हैं कि किसी भी कमर्शियल यूज के लिए पीले नंबर प्लेट का उपयोग होता है। पीले रंग की नंबर प्लेट वाले वाहन चालकों के पास कमर्शियल वाहन का ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए।

3. ब्लैक नंबर प्लेट

ये वाहन कमर्शियल वाहनों के रूप में पंजीकृत होते हैं। हालांकि, ब्लैक नंबर प्लेट वाली कार चलाने के लिए किसी कमर्शियल व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है। आमतौर पर ये नंबर प्लेट आपको किराये की गाड़ियों और लग्जरी होटल ट्रांसपोर्ट वाहनों पर मिल जाती हैं।

4. ग्रीन नंबर प्लेट

हरे रंग का नंबर प्लेट जब आप देखें तो समझ जाएं की ये गाड़ी इलेक्ट्रिक से चलने वाली गाड़ी है। भारत में रजिस्ट्रर्ड सभी इलेक्ट्रिक वाहनों पर हरे रंग की लाइसेंस प्लेट अनिवार्य है।। हालांकि, निजी या व्यावसायिक वाहन के आधार पर अक्षरों के रंग में अंतर होता है। सभी निजी इलेक्ट्रिक वाहनों को सफेद अक्षरों वाली एक हरे रंग की नंबर प्लेट मिलती है, और कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहनों को पीले अक्षरों के साथ एक हरे रंग की नंबर प्लेट मिलती है।

5. रेड नंबर प्लेट

जब भी सड़कों पर लाल रंग के नंबर प्लेट को देखें तब समझ जाए की इस गाड़ी को हाल ही में खरीदा गया है। लाल रंग के नंबर प्लेट का मतलब होता है कि इस गाड़ी को अभी केवल टंपरेरी नंबर प्लेट मिला है। नई गाड़ी खरीदने के बाद जब तक आपको परमानेंट नंबर प्लेट नहीं मिलता तब तक आपको रेड नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना होता है।

6. नीला नंबर प्लेट

विदेशी डिप्लोमेट्स के लिए आरक्षित वाहन पर सफेद अक्षरों वाली नीली नंबर प्लेट होती है। नीले रंग की नंबर प्लेट में सीसी (कांसुलर कोर), यूएन (संयुक्त राष्ट्र), डीसी (डिप्लोमैटिक कॉर्प्स) आदि जैसे अक्षर होते हैं। साथ ही इन नंबर प्लेटों में राज्य कोड नहीं होता है। इसके बजाय, उन डिप्लोमेट्स का देश कोड डेस्प्ले करते हों।

7.नंबर प्लेट में तीर के निशान

भारतीय सैनिकों की गाड़ी में एक अलग किस्म की नंबर प्लेट लगी होती है। सेना की गाड़ियों के नंबर प्लेट की शुरूआत में एक उपर के ओर तीर के निशान बने होते हैं। ऊपर की ओर इशारा करने वाले तीर को ब्राड तीर भी कहा जाता है।