Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंजन ऑयल के अलावा कार के लिए बहुत जरूरी हैं ये चीजें, सालों-साल खराब नहीं होगी आपकी गाड़ी

कार लेने के बाद उसको मेंटेन रखना सबसे अहम काम होता है। ताकि आपको अचानक किसी परेशानी का सामना ना करना पड़ें । इसके लिए आपको समय पर अपनी कार की सर्विसिंग करा लेनी चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं आपके कार में कितने प्रकार के ऑयल रहते हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sat, 12 Nov 2022 10:18 AM (IST)
Hero Image
इंजन ऑयल के आलावा आपकी कार को फीट रखते हैं ये फ्लूइड

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। जब भी आप कार की सर्विसिंग करवाने जाते हैं तो आपको मैकेनिक कई तरह के फ्लूइड बदलने को कहता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कार में कितने प्रकार के फ्लूइड या आसान भाषा में कहे तो ऑयल डालते हैं। चलिए आपको बताते हैं कार में कितने प्रकार के ऑयल डलते हैं। कार में मुख्य तौर पर इंजन ऑयल, ब्रेक ऑयल, स्टीयरिंग ऑयल डाला जाता है। इसके अलावा कूलेंट, डिस्टिल वाटर और वाशिंग लिक्विड फिल किया जाता है। इन सभी ऑयल्स की अपनी एक अहम भूमिका होती है और इनकी लाइफ भी सीमित होती है। उनके समय पर बदलने से आपके कार की लाइफ भी बढ़ जाती है।

ब्रेक ऑयल 

ये ऑयल आपकी कार में ब्रेक प्रेशर मेंटेन करने के लिए होता है। वहीं इसकी लाइफ 1 से 2 साल तक की होती है। आप इसको चेक करने के लिए इसका लेवल देख सकते हैं इसके साथ ही अगर ऑयल में कालापन दिखाई देता हैं, तो इसे समय रहते ही बदला लेना चाहिए वरना आपको इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

स्टीयरिंग ऑयल

इस ऑयल को कार के स्टीयरिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसको बदलवाने का एक निश्चित समय होता है। इसको आमतौर पर लोग समय पर नहीं बदलवाते और इसके वजह से ही स्टीयरिंग की मोटर जल्दी खराब होती है। आपको बता दे आप इस ऑयल को हर 20 हजार किलोमीटर पर बदला लेना चाहिए ।

कूलेंट और डिस्टिल वाटर

कार में कूलेंट अपना एक अहम भूमिका निभाता है। इसका इस्तेमाल इंजन को ठंडा रखने के लिए और डिस्टिल वाटर के लिए किया जाता है। कूलेंट ऑयल को आप हर 20 हजार किलोमीटर पर बदला ले और लेवल कम होने पर इसे टॉपअप भी करवा लेना चाहिए ।

इंजन ऑयल

इंजन ऑयल अपनी एक अहम भूमिका निभाता है। ये इंजन को न केवल लुब्रिकेंट करता है बल्कि उसे ठंडा रखने में भी काफी मदद करता है। पेट्रोल वाली कार में इंजन ऑयल को 5 से 10 हजार किलोमीटर पर बदला लेना चाहिए  और आपकी कार डीजल इंजन वाली है तो आपको 10 से 15 हजार किलोमीटर पर बदला लेना चाहिए । 

ये भी पढ़ें- 

स्टाइलिश लुक और एडवांस फीचर्स के साथ आई होंडा की ये दमदार कार, यहां पढ़ें डिटेल्स

MG Hector की अपडेट कार इस दिन होगी लॉन्च, जानिए इसके संभावित फीचर्स