Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब AI से होगी सड़कों की मरम्मत! मिनटों में गड्ढे का पता लगाकर ठीक कर देता है ये Robot

यूके से एक वीडियो सामने आया है जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि यहां एक लोकल काउंटी ने अपनी गड्ढों से भरी सड़कों की मरम्मत के लिए एआई तकनीक का उपयोग किया है। यूके में हर्टफोर्डशायर काउंटी काउंसिल ने अपने अधिकार क्षेत्र में सड़कों को बेहतर बनाने के लिए रोबोटिज3डी टेक कंपनी से एक नया रोबोट पेश किया है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 14 Mar 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
UK में सड़कों पर गड्ढे का पता लगाकर उन्हें ठीक करने के लिए AI का उपयोग शुरू हो गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी AI तेजी से हमारे जीवन का एक मजबूत हिस्सा बनता जा रहा है। AI ने हमारे स्मार्टफोन और कंप्यूटर सिस्टम से लेकर जटिल एल्गोरिदम चलाने तक की जिम्मेदारी लेना शुरू कर दिया है।

— Hertfordshire County Council (@hertscc) March 7, 2024

रोबोट बना रहा सड़कें 

यूके से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि यहां एक लोकल काउंटी ने अपनी गड्ढों से भरी सड़कों की मरम्मत के लिए एआई तकनीक का उपयोग किया है। यूके में हर्टफोर्डशायर काउंटी काउंसिल ने अपने अधिकार क्षेत्र में सड़कों को बेहतर बनाने के लिए रोबोटिज3डी टेक कंपनी से एक नया रोबोट पेश किया है।

यह भी पढ़ें- Volkswagen AG ने बनाया मेगा प्लान! साल 2024 में 30 नई कार पेश करने की तैयारी

लिवरपूल यूनिवर्सिट ने किया है डेवलप 

इस रोबोट को ARRES (ऑटोनॉमस रोड रिपेयर सिस्टम) नाम दिया गया है और इसे रोबोटिज़3डी के साथ मिलकर लिवरपूल यूनिवर्सिट द्वारा डेवलप किया गया है। ARRES रोबोट AI की मदद से सड़क पर गड्ढे और अन्य दिक्कतों का पता लगाकर उन्हे सही कर देता है।

क्या भारत में भी ऐसा समाधान ? 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने 2023 में नागपुर में सड़क सुरक्षा के लिए प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग (iRASTE) AI-पावर्ड प्रोजेक्ट के माध्यम से सड़क सुरक्षा के लिए बेहतरीन समाधान भी लागू किया है। इस परियोजना का लक्ष्य सड़क सुरक्षा में 50 प्रतिशत तक की गिरावट हासिल करना है।

हालांकि, जब AI का उपयोग करके गड्ढों को ठीक करने की बात आती है तो ARRES रोबोट पहला और एकमात्र समाधान है। उम्मीद है कि भारत इस तकनीक को अपनाने और गड्ढों की पहचान करने के अलावा एक बेहतर तकनीक बनाने की कोशिश करेगा।

यह भी पढ़ें- PM Modi ने किया देश के पहली In-Plant Railway Siding का उद्घाटन, 3 लाख से ज्यादा कारों का होगा ट्रांसपोर्ट