Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP EV Policy: आ गई यूपी की नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी, गाड़ी खरीदने पर पाएं एक लाख की छूट, साथ में ढेरों फायदे

UP EV Policy उत्तर प्रदेश में नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को लाया जा रहा है। इसमें ई-वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को 1 लाख तक की छूट मिल रही है। साथ ही चार्जिंग स्टेशनों को लगाने पर भी छूट दी जा रही है।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Thu, 13 Oct 2022 04:43 PM (IST)
Hero Image
UP EV Policy Has Arrived To Get One Lakh Discount On Buying

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। UP EV Policy: उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी 2022 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर ग्राहकों को कई तरह की छूट और सब्सिडी दी जा रही है। राज्य में ई-वाहनों की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने अधिकतम एक लाख रुपये तक की छूट की मंजूरी दी है। इसके अलावा और भी कई तरह के सब्सिडीज को इस नई पॉलिसी में शामिल किया गया है।

क्या है नई पॉलिसी?

नई इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी के तहत पहले तीन सालों में कोई भी इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने पर 100 प्रतिशत रोड टैक्स और रजिस्ट्रेशन फीस से छूट मिलेगी।साथ ही अगर इलेक्ट्रिक वाहन को राज्य में ही बनाया गया है तो यह छूट चौथे और पांचवे साल में भी मिलना जारी रहेगी। वहीं, सब्सिडी के लिए खरीदे गए इलेक्ट्रिक वाहनों के फैक्ट्री मूल्य पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

पैसेंजर वाहनों के लिए है सब्सिडी

इलेक्ट्रिक गाड़ियों में मिलने वाले सब्सिडी की बात करें तो पहले दो लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर 5,000 रुपये प्रति वाहन की छूट दी जाएगी। वहीं, पहले 50,000 इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहनों पर अधिकतम 12,000 रुपये तक की और पहले 25,000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए अधिकतम एक लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की योजना बनाई गई है।

कमर्शियल ई-वाहनों पर भी मिल रही है सब्सिडी

पैसेंजर वाहनों के अलावा, नई पॉलिसी में कमर्शियल वाहनों को भी सब्सिडी दी जाएगी। खरीदी गई पहली 400 बसों पर प्रति ई-बस 20 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, 1,000 ई गुड्स कैरियर्स को प्रति वाहन 1 लाख तक की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा ई-गुड्स कैरियर्स की खरीद के लिए फैक्ट्री मूल्य पर 10 प्रतिशत की सब्सिडी दिए जाने की भी योजना है।

EV प्रोत्साहन के लिए बनाई गई है योजना

उत्तर प्रदेश सरकार नई EV पॉलिसी को राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए तो लाई ही है।साथ ही यह एक इको-फ्रेंडली परिवहन सिस्टम को भी विकसित करना चाहती है। इसके अलावा, सरकार ने राज्य में 30 हजार करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य भी रखा है जिससे करीब 10 लाख लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। सरकार का लक्ष्य है कि इलेक्ट्रिक वाहनों, बैटरी और संबंधित उपकरणों के मैन्युफेक्चरिंग के लिए उत्तर प्रदेश एक ग्लोबल हब बन सके।

ये भी पढ़ें-

UP Cabinet Meeting: आदित्यनाथ कैबिनेट ने नई इलेक्ट्रानिक वाहन नीति-2022 को दी मंजूरी, 29 अन्य प्रस्ताव भी पास

BH-Series: आम जनता भी ले सकती है 'भारत सीरीज' वाला नंबर प्लेट; बस करना होगा ये काम, ऐसे करें अप्लाई