Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming EVs: किफायती दामों में लॉन्च होंगी ये 3 जबरदस्त Electric Cars, यहां देखिए लिस्ट

Electric Cars की लगातार बढ़ रही मांगो के बीच कई नए प्रोडक्ट आने वाले हैं। अपने इस लेख में हम आपके लिए टॉप-3 अफोर्डेबल ईवी की लिस्ट लेकर आए हैं। Maruti Suzuki Mahindra और Hyundai जैसी देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनियों की ओर से नई निकट भविष्य में EVs लॉन्च की जाएंगी। आइए अपकमिंग Maruti evx Mahindra XUV300 ev Hyundai Exter EV के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 25 Mar 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
आइए Upcoming EVs के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन ऑटो मार्केट में लगातार बढ़ रही Electric Cars की मांग के बीच कई नए प्रोडक्ट लॉन्च के लिए तैयार है। Tata, Mahindra और Hyundai जैसी देश की पॉपुलर कार निर्माता कंपनियों की ओर से नई निकट भविष्य में EVs लॉन्च की जाएंगी। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki eVX इस साल के अंत में अपनी शुरुआत करेगी और ये 2025 की शुरुआत में एक टोयोटा सिबलिंग को जन्म देगी। मिड साइज की इ इलेक्ट्रिक एसयूवी में संभवतः दो बैटरी और FWD/AWD कॉन्फिगरेशन मिलेंगे और दावा किया गया रेंज 500 किमी से अधिक होने की उम्मीद है।

Mahindra XUV3OO EV

Mahindra XUV3OO फेसलिफ्ट के साथ यह भी उम्मीद है कि इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी पेश किया जाएगा। इंडियन मार्केट में ये सीधे तौर पर Tata Nexon.ev को टक्कर देगी। XUV 300 EV महिंद्रा के फ्यूचर प्लान का एक बड़ा प्लेयर होने वाली है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन हमें उम्मीद है कि इसमें Mahindra XUV4OO जैसा ही ड्राइवट्रेन होगा। कीमतें भी काफी कंपटीटिव होने वाली हैं।

यह भी पढ़ें- सात सीटों वाली चार एसयूवी जल्‍द होंगी डीजल इंजन के साथ लॉन्‍च, जानें कौन कौन सी कंपनियां कर रही हैं तैयारी

Hyundai Exter EV

टाटा की तरह हुंडई भी इंडियन मार्केट में ICE इंजन वाली कारों को EV अवतार में पेश करने के लिए तैयार है। Exter ICE के लॉन्च के ठीक बाद Exter EV का एक संभावित टेस्टिंग मॉडल देखा गया है।

दक्षिण कोरिया में हुंडई कैस्पर ईवी पर काम कर रही है और हम एक्सटर ईवी पर समान विशिष्टताओं की उम्मीद कर सकते हैं। इसे 300 किमी से 350 किमी क्लेम्ड रेंज वाला 40kWh बैटरी पैक दिया जा सकती है। हम अगले दो वर्षों में एक्सटर ईवी के लॉन्च की उम्मीद कर सकते हैं।

यह भी पढे़ं- कार मॉडिफाई करवाने से पहले ध्यान रखें ये बातें, छोटी सी मिस्टेक पड़ सकती है भारी!