Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

15 अगस्त को लॉन्च होगी Mahindra Thar Roxx और Ola इलेक्ट्रिक बाइक, BSA भारत में मारेगी एंट्री

Upcoming Cars and Bikes on 15 August भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2024) को देश की प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी महिंद्रा और ओला अपनी नई व्हीकल लॉन्च करने जा रही है। 15 अगस्त को महिंद्रा थार रॉक्स और ओला इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लेकर आएगी। इनके साथ ही ब्रिटिश ब्रांड BSA Gold Star 650 बाइक के साथ भारत में एंट्री करेगी।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:30 AM (IST)
Hero Image
15 अगस्त को लॉन्च होने वाली गाड़ियों की लिस्ट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारत की दो प्रमुख ऑटो निर्माता कंपनी महिंद्रा और ओला भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2024) को अपने व्हीकल को लॉन्च करने जा रही है। इसके साथ ही ब्रिटिश ब्रांड BSA भी अपनी एक बाइक के साथ भारत में दस्तक देने जा रही है। जिसकी वजह से इस बार का स्वतंत्रता दिवस ऑटो बाजार के लिए काफी खास हो जाएगा। आइए जानते हैं कि ये ऑटो निर्माता कंपनियां भारतीय बाजार में अपने कौन-से मॉडल लॉन्च करने का प्लान बना रहे हैं।

महिंद्रा लॉन्च करेगी Thar Roxx

इस स्वतंत्रता दिवस पर महिंद्रा अपनी नई SUV Thar Roxx को लॉन्च करेगी। इसे 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 2.2-लीटर डीजल और नया 1.5-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है। यह रियर-व्हील और फोर-व्हील ड्राइव दोनों ऑप्शन में आएगी। यह 3-डोर थार की तुलना में नई 5-डोर एसयूवी लंबी है। यह ब्लैक-आउट डोर हैंडल, एलईडी हेडलाइट्स, सी-आकार के एलईडी डीआरएल, चौकोर व्हील आर्च और एक एलईडी टेललैंप सेटअप के साथ आएगी।

Mahindra Thar Roxx

साथ ही इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हरमन कार्डन साउंड सिस्टम, एक विशाल इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले देखने के लिए मिलेगा। इसके अलावा पैसेंजर की सेफ्टी के लिए हिल होल्ड और डिसेंट कंट्रोल, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और लेवल 2 ADAS देखने के लिए मिल सकता है। इसकी कीमत 15 लाख रुपये से 25 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

यह भी पढ़ें- पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू करते थे Rolls Royce की सवारी, क्‍वीन एलिजाबेथ से जुड़ा है इतिहास

ओला लाएगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक

इस 15 अगस्त को ओला अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक लाने जा रही है। जिसका टीजर हाल ही में जारी किया गया है। जिसमें बाइक का लुक देखने में स्लीक और कंटेम्पररी है। साथ ही इसमें एक साइड पैनल, सिंगल-सीट कॉन्फ़िगरेशन, TFT डैश, ट्विन-पॉड LED हेडलाइट और स्पेशल रियरव्यू मिरर दिया गया है।

BSA Gold Star 650

अभी तक बाइक की बाकि मैकेनिकल और हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन सामने नहीं आए हैं, लेकिन बाइक में टेलिस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन और ट्यूबलर फ्रेम के अंदर बैटरी रखी गई है। भारतीय मार्केट में इसके लॉन्च होने के बाद अल्ट्रावॉयलेट F77 मैक 2 और मैटर एरा या एंट्री-लेवल रिवॉल्ट RV400 और टॉर्क क्रेटोस R के साथ टक्कर देगी।

BSA भारत में Gold Star 650 से देगी दस्तक

ब्रिटिश ब्रांड BSA भारत में 15 अगस्त को गोल्ड स्टार 650 लॉन्च करने जा रही है। इस बाइक को भारत में लॉन्च करने के साथ ही एंट्री भी करने जा रही है। इसे पुराना डिजाइन देने के साथ ही मॉडर्न टच दिया गया है। बाइक में 652cc सिंगल-सिलेंडर लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 44bhp की पावर और 55Nm का पीक टॉर्क जनरेट करेगा। बाइक के इंजन को पांच-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

BSA Gold Star 650

इसके अलावा बाइक में टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर और दोनों सिरों पर एक सिंगल डिस्क दिया गया है। इसके साथ ही बाइक को इम्मोबिलाइज़र, हैंडलबार-माउंटेड USB कनेक्टर, सिग्नेचर ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, गोल हैलोजन हेडलैंप और स्पोक व्हील्स से लैस किया गया है।

यह भी पढ़ें- जितनी ड्राइविंग उतना ही बीमा का प्रीमियम, क्या हैं Pay As You Drive इंश्योरेंस के फायदे-नुकसान?