Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming CNG Car List : अपने बजट को करें तैयार ! मारुति से टोयोटा लेकर आने वाली हैं सीएनजी कार

पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप अपने लिए सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए आने वाली गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Fri, 11 Nov 2022 04:59 PM (IST)
Hero Image
Upcoming CNG Car List : अपने बजट को करें तैयार , दस्तक देने वाली है ये सीएनजी कार

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। अगर आप अपने लिए एक नई सीएनजी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो भारतीय  बाजार में आने वाले दिनों कई फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी कारें लॉन्च होने वाली है। चलिए देखते हैं इस लिस्ट में कौन शामिल है।

Maruti Brezza CNG

मारुति लोगों के दिलो पर आज से ही नहीं कई सालों से राज करते आ रही है। कंपनी इस कार को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी कार के साथ लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हालांकि ये डीलरशिप पर पहुंचने लगी है। ये ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आने वाली पहली सीएनजी एसयूवी कार होगी। इसे फैक्ट्री-फिटेड CNG मिलेगा। आपको बता दे ब्रेज़ा सीएनजी को 7 वेरिएंट्स- सीएनजी एलएक्सआई 5एमटी, सीएनजी वीएक्सआई 5एमटी/6एटी, सीएनजी जेडएक्सआई 5एमटी/6एटी और सीएनजी जेडएक्सआई 5एमटी/6टी में उपलब्ध कराया जाएगा।

TOYOTA HYRYDER CNG 

टोयोटा ने आधिकारिक तौर पर सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। आप इस कार को ऑनलाइन या डीलरशिप पर 25,000 रुपये के टोकन राशि देकर बुक करा सकते हैं। ये फैक्ट्री फिटेड सीएनजी के साथ इसमें इंजन 1.5L K15C 4-सिलेंडर का होगा। जो सीएनजी मोड में 88bhp और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं पेट्रोल मोड में 101 bhp और 137Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

MARUTI GRAND VITARA CNG 

मारुति ग्रैंड विटारा सीएनजी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसमें फैक्ट्री-फिटेड CNG किट के साथ एक ही गैसोलीन मोटर XL6 और Ertiga CNG मॉडल के साथ आएगी। सीएनजी मोड में इसका पावरट्रेन 88bhp और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसे 5 स्पीड के मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

 

TATA NEXON CNG

कंपनी इस कार को भारतीय बाजार में जल्द ही लॉन्च कर सकती है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा गया है। इसे 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बो पेट्रोल इंजन और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जा सकता है। इसका मोटर 120bhp की पीक पावर और 170Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

KIA SONET CNG 

किआ इंडिया भारतीय बाजार में किआ सोनेट सीएनजी के साथ सीएनजी के क्षेत्र में कदम बढ़ाने की ओर योजना बना रही है। यह 1.0L, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है। वहीं वाहन निर्माता कंपनी सीएनजी को टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ पेश कर सकते है, इसे 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें- 

इसके बिना आपका दो पहिया वाहन अधूरा! सबसे अहम भूमिका निभाता है रेड स्विच , जानें इसके इस्तेमाल का महत्व