Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Compact SUVs: इंडियन मार्केट में एंट्री मारेंगी ये किफायती एसयूवी, लिस्ट में Electric Cars भी शामिल

Hyundai Inster के साल 2026 में लॉन्च होने की संभावना है और ये हुंडई की तीसरी ईवी होगी। जर्मन ऑटोमोटिव दिग्गज ने इस साल अपने वार्षिक ब्रांड सम्मेलन में अपनी नई ID.4 SUV की घोषणा की थी और इसे 2024 के अंत में भारतीय बाजार में ब्रांड के पहले इलेक्ट्रिक वाहन के रूप लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। Skoda ने अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी के नए स्केच जारी किए हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 20 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Volkswagen ID.4 जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन कार बाजार में सबसे ज्यादा Compact SUVs की मांग है। इसे ध्यान में रखते हुए इंडियन कारमेकर की ओर से नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश होने जा रही हैं। वोक्सवैगन भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, वहीं हुंडई की तीसरी एसयूवी 2026 में लॉन्च होने वाली है।

इसी समय, स्कोडा कई नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिनमें से दो आने वाले महीनों में सामने आने वाली हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Hyundai Inster

Hyundai Inster के साल 2026 में लॉन्च होने की संभावना है और ये हुंडई की तीसरी ईवी होगी। हुंडई इंस्टर में 280 लीटर का ट्रंक स्पेस और दो 10.25 इंच के डिजिटल डिस्प्ले होने की उम्मीद है। इसमें एक मनोरंजन के लिए और दूसरा ड्राइवर के गेज के लिए होगा। वायरलेस चार्जिंग के अलावा इंस्टर में 64-रंग की एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 2 लाख रुपये डाउनपेमेंट कर Maruti Ertiga लाएं घर, जानें हर महीने कितनी देनी होगी EMI

Volkswagen ID.4

जर्मन ऑटोमोटिव दिग्गज ने इस साल अपने वार्षिक ब्रांड सम्मेलन में अपनी नई ID.4 SUV की घोषणा की थी और इसे 2024 के अंत में भारतीय बाजार में ब्रांड के पहले इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में आने की उम्मीद है। ID.4 को पूरी तरह से निर्मित यूनिट के रूप में आयात किया जाएगा और इस तरह इसका मार्कअप बहुत अधिक होगा। भारतीय बाजार में ये Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 जैसी कारों को टक्कर देगी। ID.4 में 299 बीएचपी और 499 एनएम का पीक टॉर्क मिलने की उम्मीद है।

Kia Clavis

किआ इस साल के अंत में क्लैविस एसयूवी को लॉन्च करने की उम्मीद कर रही है और कार निर्माता को कई बार भारतीय सड़कों पर गुप्त रूप से मॉडल की टेस्टिं करते हुए देखा गया है। क्लैविस के चार मीटर से थोड़ा अधिक लंबा होने की उम्मीद है और दक्षिण कोरियाई ब्रांड अपनी लाइनअप में इस एसयूवी को सोनेट और सेल्टोस के बीच स्थान देगी।

Skoda SUV

चेक ऑटोमेकर ने अपनी आने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए नए स्केच जारी किए हैं, जिसका मुकाबला नेक्सन और ब्रेजा से होगा, जो इस सेगमेंट में दो प्रमुख दावेदार हैं। नए स्केच से पता चलता है कि इसमें आगे के हिस्से में फास्ट एलईडी लाइट्स, कुशाक एसयूवी जैसा ही टेललाइट ट्रीटमेंट और रूफ रेल्स शामिल हैं। मौजूद स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि नई स्कोडा एसयूवी में स्प्लिट हेडलाइट सेक्शन हो सकता है, जिसके ऊपर DRLs होंगे।

यह भी पढ़ें- MG Motor भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी ये 5 नए प्रोडक्ट, देखिए संभावित कारों की लिस्ट