Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Compact SUVs: इंडियन मार्केट में एंट्री मारेंगी 4 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, Hyundai से Nissan तक

मार्च 2025 में लॉन्च होने वाली स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी को बड़े पैमाने पर लोकलाइज्ड MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। अगले साल हुंडई वेन्यू की दूसरी पीढ़ी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। Kia Syros को 2025 की शुरुआत में पेश किए जाने की उम्मीद है। निसान मैग्नाइट के फेसलिफ्टेड वर्जन को पहले ही भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
इंडियन मार्केट में 4 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एंट्री मारने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन ऑटो मार्केट में परफॉरमेंस, व्यावहारिकता और किफायती विकल्प के चलते Compact SUV सबसे ज्यादा खरीदी जाती हैं। इसको ध्यान में रखते हुए Hyundai, Kia, Skoda और Nissan जैसी कार कंपनियां 4 नई कार पेश करेंगी। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Skoda Compact SUV

मार्च 2025 में लॉन्च होने वाली स्कोडा कॉम्पैक्ट एसयूवी को बड़े पैमाने पर लोकलाइज्ड MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसे अपने बड़े सिब्लिंग कुशाक से कई कंपोनेंट मिलने वाले हैं। इसमें 1.0 लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा।

यह भी पढे़ें- Two Wheeler Sales: July में 17 फीसदी बढ़ी बिक्री, Top-10 में शामिल हुए Hero, Honda, TVS, Suzuki

New Gen Hyundai Venue

अगले साल, हुंडई वेन्यू की दूसरी पीढ़ी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसका प्रोडक्शन हाल ही में अधिग्रहित तालेगांव सुविधा में शुरू होगा, जो पहले जीएम के स्वामित्व में थी। आंतरिक रूप से Q2Xi के रूप में जानी जाने वाली 2025 हुंडई वेन्यू के डिजाइन और फीचर्स में महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिलेंगे। हालांकि, इसमें बड़े यांत्रिक परिवर्तन की संभावना नहीं है।

Kia Syros

Kia Syros को 2025 की शुरुआत में पेश किए जाने की उम्मीद है। ग्लोबली, किआ क्लैविस नाम से उपलब्ध ये कॉम्पैक्ट एसयूवी भारतीय बाजार में साइरोस नाम से आएगी। भविष्य में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वेरिएंट पेश करने की उम्मीद है और यह सोनेट के साथ इंजन लाइनअप साझा कर सकती है। सोनेट और सेल्टोस के बीच स्लॉट किए जाने के लिए क्लैविस वैश्विक रूप से लोकप्रिय सोल से इंस्पायर्ड एक यूनिक एसयूवी डिजाइन के साथ आएगी।

Nissan Magnite Facelift

निसान मैग्नाइट के फेसलिफ्टेड वर्जन को पहले ही भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है और आने वाले महीनों या अगले साल की शुरुआत में इसकी बिक्री शुरू होने की उम्मीद है। इसमें एक्सटीरियर और इंटीरियर में बदलाव किए जाएंगे। हालांकि, पावरट्रेन विकल्प वही रहेंगे, क्योंकि यह केवल मिड-साइकिल अपडेट होगा।

यह भी पढ़ें- लॉन्‍च से पहले Tata ने दिखाई Curvv ICE, दो सितंबर को होगी कीमतों की घोषणा