Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Compact SUV: इंडियन मार्केट में जल्द लॉन्च होंगी ये 5 नई एसयूवी, लिस्ट में Electric Car भी शामिल

Tata Punch के आईसीई इंजन वर्जन को फेसलिफ्ट अवतार मिलने वाला है और इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। वहीं Kia Clavis इस साल के अंत तक ग्लोबल मार्केट में एंट्री कर सकती है। कंपनी की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी टाल पिलर और अपराइट प्रपोर्शन के साथ Soul से इंस्पायर्ड नजर आती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 19 Mar 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
इंडियन मार्केट में 5 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश की जाएंगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन ऑटो मार्केट में लगातार कॉम्पैक्ट एसयूवी की मांग बढ़ रही है। ऐसे में Tata, Mahindra, Kia, Toyota और MG जैसी पॉपुलर कार कंपनियां 7 नई Compact SUV पेश करने की तैयारी कर रही हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Tata Punch Facelift और Nexon CNG

Tata Punch के आईसीई इंजन वर्जन को फेसलिफ्ट अवतार मिलने वाला है और इसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसे साल की दूसरी छमाही में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर डिजाइन को कई अपडेट मिलने वाले हैं, जबकि पावरट्रेन पहले जैसा ही रहेगा।

भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में प्रदर्शित Nexon iCNG कॉन्सेप्ट पर आधारित, Nexon CNG भारत में पहली सीएनजी फ्यूल ऑप्शन के साथ चलने वाली टर्बो कार बन जाएगी। ट्विन सिलेंडर तकनीक के बदौलत इसमें बेहतरीन बूट स्पेस मिलने वाला है।

यह भी पढ़ें- MG Motor कल पेश करेगा नई Electric Car! टीजर वीडियो में पहली झलक आई सामने

Kia Clavis

Kia Clavis इस साल के अंत तक ग्लोबल मार्केट में एंट्री कर सकती है। कंपनी की ये कॉम्पैक्ट एसयूवी टाल पिलर और अपराइट प्रपोर्शन के साथ Soul से इंस्पायर्ड नजर आती है। इसे बड़े केविन और बूट के साथ सोनेट के ऊपर प्लेस किया जाएगा निकट भविष्य में इसे आईसी-इंजन, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक रूप में उतारने की तैयारी है।

Mahindra XUV300 Facelift और EV

आने वाले महीनों में, महिंद्रा भारत में फेसलिफ़्टेड XUV300 पेश करेगी और ये XUV700 व BE रेंज में पाए जाने वाले स्टाइलिंग एस्थेटिक्स पर फोकस्ड रहेगी। इसमें एक नया ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा, जबकि इंटीरियर 2024 XUV400 के अनुरूप होगा। इसे 10.25-इंच टचस्क्रीन और डिजिटल क्लस्टर जैसे फीचर्स मिलने वाले हैं।

XUV300 का इलेक्ट्रिक संस्करण XUV400 के नीचे प्लेस किया जाएगा और इसमें 350-400 किमी तक की क्लेम्ड रेंज होगी। भारतीय बाजार में ये टाटा पंच ईवी और नेक्सॉन ईवी के एंट्री-लेवल वेरिएंट को टक्कर देने वाली है।

यह भी पढ़ें- Audi India लोकल प्रोडक्शन पर करेगी फोकस, घरेलू बाजार में किफायती EVs बेचने का प्लान