Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Compact SUVs: बेहतरीन डिजाइन और परफॉरमेंस वाली 5 नई कार जल्द मारेंगी एंट्री, 10 लाख कम होगी कीमत

मार्च 2025 में लॉन्च होने वाली स्कोडा की काइलैक को स्थानीय MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। 2025 के मध्य तक हुंडई वेन्यू की दूसरी पीढ़ी को पेश करने की योजना बना रही है। इसका उत्पादन हाल ही में खरीदी गई तालेगांव फैसिलिटी में शुरू होगा। विदेशी बाजारों में Kia Clavis नाम से जानी जाने वाली इस कार के प्रोडक्शन-रेडी वर्जन को साइरोस नाम से जाना जाएगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 27 Aug 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
5 नई कॉम्पैक्ट एसयूवी इंडियन मार्केट में एंट्री मारने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन मार्केट में कॉम्पैक्ट एसयूवी की जबरदस्त मांग है। किफायती कीमत और बेहतरीन परफॉरमेंस के चलते इनकी बिक्री में लगातार इजापा हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी, हुंडई, किआ, स्कोडा और निसान जैसे ऑटोमेकर्स नए और रिफ्रेश्ड मॉडल पेश करने के लिए तैयार हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Skoda Kylaq

मार्च 2025 में लॉन्च होने वाली स्कोडा की काइलैक को स्थानीय MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा और इसमें कुशाक के साथ कई कंपोनेंट साझा किए जाएंगे। इस एसयूवी में 1.0 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन होगा, जो कुशाक की तरह ही 115 पीएस और 178 एनएम का टॉर्क देगा।

यह भी पढ़ें- Mahindra Thar Roxx से लेकर Ola Roadster Series लॉन्च तक, ऑटो इंडस्ट्री के लिए ऐसा रहा अगस्त 2024

New Gen Hyundai Venue

2025 के मध्य तक, हुंडई वेन्यू की दूसरी पीढ़ी को पेश करने की योजना बना रही है। इसका उत्पादन हाल ही में खरीदी गई तालेगांव फैसिलिटी में शुरू होगा, जो पहले जीएम के स्वामित्व में थी। 2025 Hyundai Venue को उल्लेखनीय डिजाइन और फीचर अपग्रेड प्राप्त होने की उम्मीद है। हालांकि, यांत्रिक परिवर्तन होने की कोई उम्मीद नहीं है।

Kia Syros

विदेशी बाजारों में Kia Clavis नाम से जानी जाने वाली इस कार के प्रोडक्शन-रेडी वर्जन को साइरोस नाम से जाना जाएगा। इसके 2025 की पहली छमाही में आने की उम्मीद है। क्लैविस को सोनेट और सेल्टोस के बीच में रखा जाएगा। संभवतः इसमें सोनेट का इंजन और ट्रांसमिशन दिया जाएगा। इसे बड़ी टचस्क्रीन, डिजिटल क्लस्टर, ADAS और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलने की संभावना है।

Nissan Magnite Facelift

फेसलिफ्टेड निसान मैग्नाइट को भारत में कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इस साल के अंत से पहले या 2025 की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इस मिड-साइकिल अपडेट में एक्सटीरियर और इंटीरियर दोनों तरह के सुधार शामिल होंगे। हालांकि, पावरट्रेन विकल्प अपरिवर्तित रहेंगे।

Maruti Suzuki Fronx Facelift

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स का फेसलिफ्टेड वर्जन 2025 के मध्य तक आएगा और इसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन हो सकता है। इसके बारे में लंबे समय से चर्चा हो रही है। मारुति सुजुकी ने हाइब्रिड इंजन के विकास की पुष्टि की है, लेकिन आधिकारिक लॉन्च टाइमलाइन की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप हाइब्रिड पावरट्रेन की शुरुआत कर सकता है।

यह भी पढ़ें- 2024 TVS Jupiter 110 को 5 चीजें बनाती हैं खास, अपडेटेड डिजाइन से लेकर नए फीचर्स तक