Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SUV coupe क्या होती हैं? यहां देखिए अपकमिंग कूप एसयूवी की लिस्ट

Coupe SUV एक स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन है जिसमें फास्टबैक के समान ढलान वाली पिछली छत होती है। ढलान वाली छत का उपयोग इसके नियमित एसयूवी सिब्लिंग की तुलना में स्टाइलिंग लाभ प्रदान करने के लिए किया जाता है। टाटा कर्व में एक यूनिट नॉचबैक आकार है जो हाई-राइडिंग एटीट्यूड वाली सेडान जैसा दिखता है। आइए अन्य कूप-एसयूवी के बारे में बी जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 06 Feb 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
आइए, अपकिंग कूप एसयूवी के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग नए युग की तकनीक और खरीदारों के साथ विकसित हो रहा है। जहां नए जमाने की तकनीक कई युवा कार ग्राहकों को लुभाती है, वहीं फैंसी बॉडी फॉर्म भी नई पहचान बना रही है। अपने इस लेख में हम आपके लिए मौजूदा समय में ट्रेंड कर रहे कूप-एसयूवी सेगमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए, इस सेगमें की अपकमिंग कारों के साथ-साथ जान लेते हैं कि आखिर कूप-एसयूवी होती क्या हैं?

SUV coupe या coupe SUV क्या होती हैं?

Coupe SUV एक स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन है, जिसमें फास्टबैक के समान ढलान वाली पिछली छत होती है। ढलान वाली छत का उपयोग इसके नियमित एसयूवी सिब्लिंग की तुलना में स्टाइलिंग लाभ प्रदान करने के लिए किया जाता है। पारंपरिक एसयूवी की तुलना में इन कारों को अक्सर प्रीमियम विकल्प के रूप में देखा जाता है। आइए, अपकमिंग SUV coupe के बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Honda अपनी चुनिंदा कारों पर दे रही है 1 लाख रुपये तक का बंपर डिस्काउंट, City और Amaze लिस्ट में शामिल

Tata Curvv

टाटा कर्व में एक यूनिट नॉचबैक आकार है, जो हाई-राइडिंग एटीट्यूड वाली सेडान जैसा दिखता है। इस कूप-एसयूवी में एलईडी हेडलाइट्स के लिए ट्रायंगुलर हाउसिंग के साथ एक माचो बोनट डिजाइन है। फ्रंट ग्रिल नई लॉन्च की गई हैरियर और सफारी से प्रभावित है और एक एलईडी बार बोनट की लंबाई तक जाता है।

Citroen C3X

Citroen C3X ऑटोमेकर का पांचवां प्रोडक्ट होगा और इसमें एसयूवी जैसा लुक होगा। इसके मौजूदा स्पाई शॉट्स बाहरी हिस्से के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं करती हैं। सामने का भाग C3 एयरक्रॉस जैसा दिखता है। साइड और रियर प्रोफाइल के बारे में बहुत कम विवरण हैं, क्योंकि वे काफी हद तक छिपे हुए थे।

Toyota की Frox आधारित कूप-एसयूवी

टोयोटा-आधारित फ्रोंक्स एक अन्य प्रमुख एसयूवी कूप है, जो इस वर्ष पेश की जाएगी। माना जा रही है कि इस चार पहिया वाहन का डिजाइन मारुति सुजुकी फ्रोंक्स जैसा ही होगा। हालांकि, आगे और पीछे महत्वपूर्ण बदलाव की भविष्यवाणी की गई है।

यह भी पढ़ें- New Kia Seltos ने केवल 7 महीनों में पार किया 1 लाख यूनिट बुकिंग का आंकड़ा, सबसे ज्यादा इस वेरिएंट की मांग