Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming Diesel Cars: भारतीय बाजार में जल्द लॉन्च होंगी ये डीजल कारें, Tata Curvv से New Kia Carnival तक

Tata और Kia जैसी कार कंपनियां निकट भविष्य में डीजल कारें भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। टाटा मोटर्स इस साल के अंत में भारतीय बाजार के अंदर Curvv SUV Coupe का आईसीई संस्करण पेश करेगी। वहीं Kia ने पुष्टि की है कि नई पीढ़ी की कार्निवल एमपीवी को 2024 में भारतीय बाजार के अंदर लॉन्च किया जाएगा।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 15 Feb 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
आइए, Upcoming Diesel Cars के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगाता बढ़ रहे फ्यूल्स के दाम और सख्त एमीशन नॉर्म के चलते इंडियन कारमेकर्स ने डीजल से चलने वाले वाहनों को घरेलू बाजार में पेश करना बंद कर दिया है। देश की प्रमुख कार कंपनियां मौजूदा समय में EVs, Hybrid और Petrol Cars पर फोकस कर रही हैं।

हालांकि, Tata और Kia जैसी कार कंपनियां निकट भविष्य में डीजल कारें भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। आइए, अपने इस लेख में 5 अपकमिंग डीजल कारों के बारे में जान लेते हैं।

Tata Curvv

टाटा मोटर्स इस साल के अंत में भारतीय बाजार के अंदर Curvv SUV Coupe का आईसीई संस्करण पेश करेगी। 2024 भारत मोबिलिटी शो में टाटा मोटर्स ने कर्व एसयूवी का डीजल वर्जन शोकेस किया था। इसमें 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन होगा,जो 115PS और 250Nm का टॉर्क पैदा करता है।

ये एक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ भी आएगा, जिसकी एक बार चार्ज करने पर 500 किमी तक की अपेक्षित रेंज होगी।

यह भी पढ़ें- Ford Endeavour के साथ Mustang EV भी मारेगी इंडियन मार्केट में एंट्री? कंपनी ने रजिस्टर कराए ट्रेडमार्क

Mahinra Thar 5-Door

घरेलू यूवी निर्माता, महिंद्रा 2024 के मध्य में अधिक व्यावहारिक और फीचर-लोडेड 5-डोर थार लाइफस्टाइल एसयूवी पेश करेगी। नई 5-डोर महिंद्रा थार उसी लैडर-फ्रेम चेसिस पर आधारित होगी, जो स्कॉर्पियो-एन पर बेस्ड है।

इसमें 200bhp, 2.0L टर्बो पेट्रोल और 172bhp, 2.2-लीटर डीजल इंजन होगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक शामिल होगा। लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी के 4×2 या 4×4 ड्राइवट्रेन विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है।

Mahindra XUV300 Facelift

महिंद्रा जल्द ही भारतीय बाजार में अपडेटेड XUV300 सब-4 मीटर एसयूवी पेश करेगी। नई एसयूवी में महत्वपूर्ण डिजाइन परिवर्तन और एक बिल्कुल नया फीचर-लोडेड इंटीरियर मिलेगा। इसमें एक बिल्कुल नया डैशबोर्ड लेआउट मिलेगा, जिसमें एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट और 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल होगा।

ये एसयूवी मौजूदा इंजन विकल्पों को बरकरार रखेगी। इसमें एक 1.5-लीटर डीजल, एक 1.2-लाइट टर्बो पेट्रोल और एक 1.2-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो पेट्रोल (टीजीडीआई) यूनिट शामिल है।

New Gen Kia Carnival

कोरियाई वाहन निर्माता, किआ ने पुष्टि की है कि नई पीढ़ी की कार्निवल एमपीवी 2024 में हमारे बाजार में लॉन्च की जाएगी। ये 2.2-लीटर टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित होगी, जो 200bhp और 440Nm टॉर्क के लिए अच्छा है। ट्रांसमिशन ड्यूटी को 8-स्पीड स्पोर्ट्समैटिक एटी गियरबॉक्स द्वारा कंट्रोल किया जाएगा।

Hyundai Alcazar Facelift

अपडेटेड क्रेटा लॉन्च करने के बाद, हुंडई अब भारतीय बाजार के लिए अल्कजार फेसलिफ्ट तैयार कर रही है। नए मॉडल में क्रेटा फेसलिफ्ट के साथ डिजाइन संकेत और इंटीरियर साझा होने की संभावना है। ये काफी अपडेटेड डैशबोर्ड लेआउट के साथ आएगी, जिसमें टचस्क्रीन और इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए ट्विन स्क्रीन लेआउट होगा।

Alcazar फेसलिफ्ट को समान इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा जिसमें 1.5-लीटर टर्बो-डीजल और 2.0-लीटर NA पेट्रोल इंजन शामिल है। एसयूवी में 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- BYD Seal EV इंडियन मार्केट में 5 मार्च को होगी लॉन्च, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 700 KM की जबरदस्त रेंज