Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming EVs in 2024:अगले साल भारत में एंट्री मारेंगी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कारें, Maruti से Mahindra तक

देश की सबसे बड़ा कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अगले साल भारतीय बाजार के अंदर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी पहली कार पेश करेगी। वहीं टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि उसकी फ्लैगशिप हैरियर एसयूवी को अगले साल इलेक्ट्रिक संस्करण मिलेगा। महिंद्रा भी XUV700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च के साथ भारत के लिए अपनी ईवी लाइनअप का भी विस्तार करेगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 19 Dec 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
आइए, 2024 में लॉन्च होने वाली Upcoming EVs के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार बढ़ रही इलेक्ट्रिक कारों की मांग के बीच अगले साल कई लॉन्च होने वाले हैं। भारत को अगले 12 महीनों में कई नई इलेक्ट्रिक कारें मिलेंगी, क्योंकि ईवी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है। अपने इस लेख में हम आपके लिए साल 2024 में पेश की जाने उन EVs की लिस्ट लेकर आए हैं, जिनके लॉन्च हो लेकर आधिकारिक घोषणा की जा चुकी है।

Maruti Suzuki eVX

देश की सबसे बड़ा कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अगले साल भारतीय बाजार के अंदर इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में अपनी पहली कार पेश करेगी। कार निर्माता ने पुष्टि की है कि eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी, जिसे पहली बार इस साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।

यह भी पढ़ें- Winter Riding Tips: सर्दियों में बाइक राइड करनी है, तो जरूर अपनाएं ये टिप्स; बढ़ जाएगा ट्रिप का मजा

इसका निर्माण अगले साल से हंसलपुर में सुजुकी मोटर की गुजरात सुविधा से किया जाएगा। इसके 2024 में किसी समय लॉन्च होने की उम्मीद है। eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर लगभग 550 किलोमीटर की रेंज के साथ आएगी और ये 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगी।

Tata Harrier EV

टाटा मोटर्स ने पुष्टि की है कि उसकी फ्लैगशिप हैरियर एसयूवी को अगले साल इलेक्ट्रिक संस्करण मिलेगा। हैरियर ईवी ने इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो में अपनी शुरुआत की थी। जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर निर्मित, हैरियर ईवी वी2एल और वी2वी चार्जिंग फीचर्स के साथ आएगी। अगले कुछ महीनों में लॉन्च से पहले हैरियर ईवी को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था।

Mahindra XUV.e8

महिंद्रा एंड महिंद्रा XUV700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी के लॉन्च के साथ भारत के लिए अपनी ईवी लाइनअप का भी विस्तार करेगी। XUV400 के बाद यह महिंद्रा की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश होगी। महिंद्रा ने पिछले साल अगस्त में यूनाइटेड किंगडम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पांच आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रदर्शन किया था।

बॉर्न इलेक्ट्रिक ब्रांड के तहत लॉन्च होने वाली XUV.e8 के डुअल इलेक्ट्रिक मोटर के साथ-साथ ऑल-व्हील ड्राइव तकनीक के साथ आने की उम्मीद है। Mahindra XUV.e8 EV के साथ Lavel 2 ADAS, 5G कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स जोड़ने के अलावा कम से कम 60 kWh बैटरी पैक पेश करने की संभावना है।