Move to Jagran APP

Upcoming Hyundai Cars: हुंडई कर रही बड़ी तैयारी, हैचबैक से लेकर एसयूवी सेगमेंट में आएंगी EV, पढ़ें पूरी खबर

साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai की ओर से भारतीय बाजार में कई सेगमेंट में वाहनों को ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से हैचबैक से लेकर मिड साइज एसयूवी सेगमेंट के बीच एक दो नहीं बल्कि चार EV लाने की तैयारी की जा रही है। हुंडई इनको कब तक पेश (Upcoming Hyundai EVs in India) कर सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Mon, 14 Oct 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
हुंडई की ओर से किस सेगमेंट किस इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाया जाएगा। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में कई सेगमेंट में वाहनों को ऑफर करने वाली साउथ कोरियाई वाहन निर्माता Hyundai की ओर से जल्‍द ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक दो नहीं बल्कि चार वाहनों को लॉन्‍च किया जा सकता है। कंपनी किस सेगमेंट में किस गाड़ी को कब तक लॉन्‍च (Upcoming Hyundai EVs in India) कर सकती है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

आएंगी चार इलेक्ट्रिक कार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हुंडई की योजना अगले कुछ महीनों के दौरान भारतीय बाजार में चार नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्‍च करने की है। कंपनी की ओर से अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन उम्‍मीद की जा रही है कि हुंडई की मास सेगमेंट वाली पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी को साल 2025 की पहली तिमाही में लॉन्‍च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Bharat Mobility 2025 में मारुति से लेकर मर्सिडीज तक करेंगी EV को पेश, मिलेंगे 10 से ज्‍यादा विकल्‍प

सबसे पहले आएगी यह गाड़ी

जानकारी के मुताबिक हुंडई की ओर से जनवरी 2025 में होने वाले Bharat Mobility 2025 में इसे पेश किया जा सकता है। मास सेगमेंट में आने वाली पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट की होगी। Hyundai Creta EV को कंपनी की ओर से साल 2025 की पहली तिमाही में लॉन्‍च किया जाएगा।

दूसरी EV के तौर पर आएगी Inster

हुंडई की ओर से क्रेटा ईवी को साल 2025 की पहली तिमाही में लॉन्‍च किए जाने के बाद अगले साल फेस्टिव सीजन या 2026 में Inster EV को लाया जाएगा। इसे bEV प्‍लेटफॉर्म पर लाया जाएगा।

हैचबैक और कॉम्‍पैक्‍ट सेगमेंट में आएंगी दो EV

रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की योजना मास सेगमेंट में हैचबैक और कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में भी दो इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्‍च करने की है। इनमें से हैचबैक सेगमेंट में Grand i10 के इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लाया जा सकता है। वहीं कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में आईसी के तौर पर ऑफर की जाने वाली Venue के EV वर्जन को भी बाजार में लाया जा सकता है। वेन्‍यू के फेसलिफ्ट वर्जन को कंपनी की ओर से अगले साल लॉन्‍च किया जा सकता है, जिसके कुछ समय बाद इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लाया जा सकता है।

किनसे होगा मुकाबला

हुंडई की ओर से क्रेटा को मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में लाया जाता है। इसके इलेक्ट्रिक वर्जन का सीधा मुकाबला मारुति की लॉन्‍च होने वाली पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Maruti eVX, MG ZS EV, BYD Atto3, Tata Curvv EV के साथ होगा। वहीं Grand Nios i10 के इलेक्ट्रिक वर्जन का मुकाबला Tata Tiago EV के साथ होगा। Venue EV के मुकाबले में Tata Nexon EV, Mahindra XUV 400 EV से होगा।

यह भी पढ़ें- Hyundai Creta EV के लॉन्‍च से पहले मिली इंटीरियर की जानकारी, अगले साल हो सकती है लॉन्‍च