Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming MPVs: एमपीवी सेगमेंट में एंट्री करने आ रही हैं Maruti और Nissan सहित ये गाड़ियां, देखें लिस्ट

ग्राहकों के बीच एमपीवी गाड़ियों का खूब क्रेज देखने को मिलता है। इस सेगमेंट में जो कारें आती हैं उनको खासतौर से वे लोग खरीदना पंसद करते हैं जिनकी बड़ी फैमिली होती है। आने वाले समय में भी कई ऐसी गाड़ियां हैं जो भारत में लॉन्च की जाएंगी। हम यहां कुछ ऐसी गाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्हें एमपीवी सेगमेंट लाने की प्लानिंग चल रही है।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sat, 13 Jan 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
इन गाड़ियों को भविष्य में MPV सेगमेंट में लॉन्च किया जा सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एमपीवी सेगमेंट की गाड़ियों को खूब पंसद किया जाता है। यही वजह है कि कंपनियां भी ग्राहकों की इस जरूरत को देखते हुए नई-नई कारें पेश करती रहती हैं। निकट भविष्य में भी कई ऐसी एमपीवी गाड़ियां हैं, जिन्हें लॉन्च किए जाने की संभावना है। यहां ऐसी ही गाड़ियों की लिस्ट लेकर आए हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

New-Gen Kia Carnival

चौथी पीढ़ी की किआ कार्निवल के लॉन्च को लेकर तमाम तरह की खबरें चल रही हैं। इस गाड़ी के भारत में लॉन्च किए जाने की संभावना है। कहा जा रहा है कि ये गाड़ी एमपीवी सेगमेंट में पेश की जाएगी और इसमें 2.2 लीटर का डीजल इंजन प्रदान किया जाएगा।

Maruti Suzuki Compact MPV

हाल ही में इस आगामी गाड़ी को YBD कोडनेम के साथ देखा गया था। रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मारुति इन दिनों इस गाड़ी पर काम कर रही है और इसे मार्केट में पहले से मौजूद अर्टिगा से बड़े केबिन स्पेस के साथ लाया जाएगा। इस गाड़ी को जापान में उपलब्ध Spacia की तर्ज पर डिजाइन किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Tata Motors ने Sanand plant में शुरू किया Electric Cars का प्रोडक्शन, पहली ईवी बनकर तैयार

Kia Electric RV

MPV सेगमेंट में किआ इस गाड़ी को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश किया जाएगा और इसमें संभावित तौर बड़ा इंटीरियर देखने को मिलेगा। उम्मीद है कि इसमें जो बैटरी पैक दिया जाएगा वह सिंगल चार्ज में 450 किमी की रेंज देने में सक्षम होगा।

Nissan MPV

निसान इन दिनों अपनी कई अपकमिंग गाड़ियों को लेकर खबरों में है। आगामी कुछ महीनों में Kiger फेसलिफ्ट को लॉन्च किए जाने की संभावना है। वहीं अब ये भी कहा जा रहा है कि कंपनी ने एक एमपीवी गाड़ी पर काम करना शुरू कर दिया है। इसे 2026 में पेश किए जाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- Maruti Suzuki Swift को जल्द मिल सकता है हाइब्रिड इंजन, कंपनी का ये है फ्यूचर प्लान