Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming SUV 2024: अगले साल बाजार में दस्तक देगी Hyundai की ये 4 नई एसयूवी, देखें लिस्ट

Upcoming Hyundai SUV 2024 कार निर्माता कंपनी Hyundai भारत में अपनी एसयूवी लाइन-अप को पूरी तरह से नया रूप देने की कोशिश करेगा जिसमें क्रेटा अलकज़ार टक्सन और यहां तक ​​​​कि बिल्कुल नए क्रेटा ईवी के लिए अपडेट शामिल होंगे। Creta को जल्द ही नए अपडेट के साथ पेश किया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 10.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम है और इसे जनवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 18 Dec 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
Creta को जल्द ही नए अपडेट के साथ पेश किया जाएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Hyundai ने अपनी अधिकांश कॉम्पैक्ट कारों को मिड-लाइफसाइकल फेसलिफ्ट के साथ अपडेट किया और Ioniq 5 लॉन्च किया, इस साल एक्सटर और वर्ना को भी पेश किया।

अब कार निर्माता कंपनी भारत में अपनी एसयूवी लाइन-अप को पूरी तरह से नया रूप देने की कोशिश करेगा जिसमें क्रेटा, अलकज़ार, टक्सन और यहां तक ​​​​कि बिल्कुल नए क्रेटा ईवी के लिए अपडेट शामिल होंगे। आइए आपको डिटेल से बताते हैं इन अपकमिंग SUV में कौन-कौन से नए फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

1. Hyundai Creta facelift

Creta को जल्द ही नए अपडेट के साथ पेश किया जाएगा। स्पाई शॉट्स ने हुंडई के ग्लोबल फ्लैगशिप, palisade इसके अलावा, 160hp, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल रेंज में शामिल हो जाएगा। अन्य इंजन विकल्पों में 1.5-लीटर पेट्रोल और डीजल शामिल हैं, दोनों मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हैं। आगे और पीछे मामूली बदलावों के साथ, सुरक्षा को बढ़ाने के लिए फेसलिफ्ट में ADAS और 360-डिग्री कैमरा होने की उम्मीद है। इसकी कीमत लगभग 10.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम है और इसे जनवरी 2024 में लॉन्च किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Car Safety Tips: कार को चोरों से बचाने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल, नहीं होगा नुकसान

2. Hyundai Alcazar Facelift

अल्कजार को पहले ही 160hp, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ अपडेट किया जा चुका है, और 115hp, 1.5-लीटर डीजल इंजन के भी जारी रहने की उम्मीद है। ट्रांसमिशन विकल्पों में भी संभवतः कोई बदलाव नहीं होगा। कंपनी इसे नए अपडेट के साथ मार्केट में उतारेगी। इसकी कीमत लगभग 17 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, और लॉन्च की तारीख की पुष्टि होना बाकी है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह 2024 की पहली छमाही में लॉन्च होगा।

3. Hyundai Tucson facelift

हुंडई ने हाल ही में ग्लोबली टक्सन फेसलिफ्ट से पर्दा उठाया है। बाहरी अपडेट काफी कम हैं - थोड़ा नया डिज़ाइन किया गया ग्रिल, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और बंपर- लेकिन इसके अंदर एक बड़ा बदलाव किया गया है। डैशबोर्ड का डिज़ाइन इंफोटेनमेंट स्क्रीन और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ पूरी तरह से नया है जो अब एक स्लीक, घुमावदार वन-पीस पैनल में रखा गया है और इसमें बिल्कुल नया स्टीयरिंग व्हील है।  इसमें एक AWD सिस्टम भी मिलेगा।

4. Hyundai Creta EV

हुंडई की भारत के लिए पहली मास-मार्केट ईवी इसकी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी पर आधारित होगी। क्रेटा ईवी में 45kWh बैटरी पैक लगाया जाएगा, जिसकी आपूर्ति हुंडई के लिथियम-आयन बैटरी पैक के ग्लोबल आपूर्तिकर्ता एलजी केम द्वारा की जाएगी। इलेक्ट्रिक मोटर को नए पीढ़ी, एंट्री-लेवल विदेशों में उपलब्ध कोना ईवी के साथ शेयर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Luxury Accessories For Car: अपनी कार को लग्जरी और शानदार बनाने के लिए लगाएं ये एक्सेसरीज, सफर होगा आरामदायक

इसका मतलब है कि यह फ्रंट एक्सल पर एक मोटर द्वारा संचालित होगा जो लगभग 138hp की पावर और 255Nm का टॉर्क पैदा करेगा। इसके मारुति के ऑल-इलेक्ट्रिक eVX के आसपास ही लॉन्च होने की उम्मीद है, जो के साथ इसका सीधा प्रतिद्वंद्वी होगा।