Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming SUVs in 2024: अगले साल लॉन्च होंगी ये 3 जबरदस्त एसयूवी, लिस्ट में इलेक्ट्रिक ऑफरोडर भी शामिल

2024 की पहली तिमाही में Hyundai की ओर से देश में नई Creta Facelift लॉन्च की जाएगी। नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एक नए टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ काफी अपडेटेड एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ आएगी। महिंद्रा 2024 की पहली छमाही में देश में दो नए मॉडल पेश करेगी। इसमें 2024 Mahindra XUV300 के साथ Mahindra Thar 5-Door शामिल है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 09 Nov 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
2023 में इन 3 जबरदस्त एसयूवी कारोंं को पेश किया जाएगा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा SUVs की मांग है और इसका फायदा उठाते हुए देश की ऑटोमोबाइल कंपनियां 3 नए प्रोडक्ट्स पेश करने जा रही हैं। अगले 1 साल में भारत में नए मॉडलों की एक विस्तृत सीरीज लॉन्च की जाएगी। आइए, इन अपकमिंग कारों के बारे में जान लेते हैं।

2024 Hyundai Creta

2024 की पहली तिमाही में Hyundai की ओर से देश में नई Creta Facelift लॉन्च की जाएगी। नई हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट एक नए टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ काफी अपडेटेड एक्सटीरियर और इंटीरियर के साथ आएगी। ये एसयूवी वैश्विक मॉडल से अलग दिखेगी और इसमें इंडिया-स्पेसिफिक बदलाव होंगे।

इस एसयूवी में नया फ्रंट और रियर डिजाइन, नए अलॉय व्हील और नया लाइटिंग सिस्टम होगा। केबिन के अंदर भी एसयूवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल के लिए डुअल-स्क्रीन सेटअप के साथ एक नया डैशबोर्ड लेआउट होगा। इसमें मौजूदा 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प बरकरार रहेंगे। इसके अलावा, एसयूवी में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलेगा, जो 160PS और 250Nm का टॉर्क पैदा करता है।

यह भी पढ़ें- Lambretta ने पेश किया Elettra ई-स्कूटर कॉन्सेप्ट, बनाया नए-पुराने डिजाइन का जबरदस्त मिश्रण

Tata Curvv SUV Coupe

टाटा मोटर्स 2024 की पहली छमाही में कर्व एसयूवी कूप का उत्पादन संस्करण लॉन्च करेगी। कंपनी पहले ईवी संस्करण पेश करेगी, उसके बाद आईसीई (आंतरिक-दहन इंजन) संचालित संस्करण पेश करेगी। कर्व एसयूवी कूप का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, होंडा एलिवेट और जर्मन ट्विन्स (टाइगुन/कुशाक) से होगा।

नई कर्व एसयूवी कूप का इंटीरियर नई हैरियर और नेक्सॉन के साथ साझा किया जाएगा। ये मैनुअल और डुअल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ ब्रांड का नया 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी पेश करेगी।

Mahindra Thar 5-Door

महिंद्रा 2024 की पहली छमाही में देश में दो नए मॉडल पेश करेगी। इसमें 2024 Mahindra XUV300 और Mahindra Thar 5-Door शामिल है। 5-डोर महिंद्रा थार लंबे व्हीलबेस पर चलेगी और केबिन के अंदर अधिक जगह और व्यावहारिकता प्रदान करेगी। ये नई स्कॉर्पियो-एन के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसे 5-दरवाजे थार के लिए अपडेट किया जाएगा।

ये लाइफस्टाइल एसयूवी स्कॉर्पियो-एन के साथ इंजन विकल्प भी साझा करेगी, जिसमें 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2-लीटर टर्बो डीजल शामिल है। आपको बता दें कि मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्प ऑफर पर होंगे।

यह भी पढ़ें- पुरानी कार का रखना है ख्याल तो अपनाएं ये टिप्स; बीच सड़क पर नहीं होगी दिक्कत