Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Upcoming SUVs: इस साल इंडियन मार्केट में एंट्री मारेंगी ये 5 नई एसयूवी, लिस्ट में EV भी शामिल

पांच दरवाजों वाली महिंद्रा थार को अगस्त में पेश किया जाएगा और इसमें 1.5 लीटर डीजल 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ MT और AT विकल्प दिए जाएंगे। आने वाले महीनों में कर्व का इलेक्ट्रिक वर्जन सबसे पहले बिक्री के लिए आएगा और उसके बाद इसका ICE वर्जन आएगा। आइए अपकमिंग SUVs के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 08 Jun 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
इस साल इंडियन मार्केट में ये 5 नई एसयूवी एंट्री मारेंगी।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन ऑटो मार्केट में सबसे ज्यादा SUVs का दबदबा है। इसका फायदा उठाते हुए कारमेकर घरेलू बाजार में कई नई एसयूवी पेश करने जा रही हैं। इस कैलेंडर वर्ष के शेष भाग में भारत में कई नई SUV लॉन्च होने वाली हैं। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

Mahindra Thar Armada

पांच दरवाजों वाली महिंद्रा थार को अगस्त में पेश किया जाएगा और इसमें 1.5 लीटर डीजल, 2.0 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन के साथ MT और AT विकल्प दिए जाएंगे। तीन दरवाजों वाली थार की तुलना में इसका आकार बड़ा होगा और इसमें बड़ी टचस्क्रीन और डिजिटल क्लस्टर सहित अधिक एडवांस तकनीक के साथ अधिक प्रीमियम इंटीरियर होगा।

यह भी पढ़ें- 2024 Hero Splendor + XTEC 2.0 में हुए हैं ये 5 बदलाव, नए अवतार में हो गई है इतनी खास

Tata Curvv EV और ICE

आने वाले महीनों में कर्व का इलेक्ट्रिक वर्जन सबसे पहले बिक्री के लिए आएगा और उसके बाद इसका ICE वर्जन आएगा। पहले वाले वर्जन की रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा बताई गई है, जबकि दूसरे वर्जन में नेक्सन का नया 1.2L DI पेट्रोल और 1.5L डीजल इंजन लगा होगा।

Hyundai Alcazar Facelift और Tucson Facelift

Hyundai Tucson के लिए मिड-लाइफ अपडेट पहले से ही वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है और यह 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में भारत में आएगा। फेसलिफ्टेड अल्काजार 2024 की तीसरी तिमाही में आएगा और इसमें नवीनतम क्रेटा से प्रेरणा लेते हुए एक नया डिजाइन किया गया एक्सटीरियर होगा। केबिन लेवल 2 ADAS सहित नए फीचर्स से लैस होगा।

Hyundai Creta EV

क्रेटा ईवी को अक्सर भारत के साथ-साथ विदेशों में भी देखा गया है और यह इस साल के अंत में वैश्विक स्तर पर लॉन्च होगी। इसमें संभवतः कोना इलेक्ट्रिक में पाए जाने वाले इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया जाएगा और उम्मीद है कि यह आईसी-इंजन वाली क्रेटा से काफी प्रभावित होगी। इस मिडसाइज इलेक्ट्रिक एसयूवी की रेंज 450 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Alto K10, Celerio और S-Presso इन बेहतरीन फीचर्स के साथ अब केवल 5 लाख में होगी उपलब्ध, कंपनी लाई नई स्कीम