Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डीजल इंजन के साथ एंट्री मारेंगी ये नई एसयूवी, Alcazar Facelift से लेकर Fortuner MHEV लिस्ट में शामिल

फॉर्च्यूनर के MHEV वर्जन में GD सीरीज इंजन को कॉम्पैक्ट बैटरी पैक से लैस 48V सिस्टम द्वारा सपोर्ट किया जाएगा। Hyundai Alcazar Facelift को साल के अंत तक पेश किए जाने की तैयारी है। MG Motor ने इस कैलेंडर वर्ष के शेष भाग में दो नए मॉडल पेश करने की योजना की घोषणा पहले ही कर दी है जिसमें Gloster Facelift भी शामिल है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 28 May 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
डीजल इंजन के साथ कई नई एसयूवी लॉन्च होने वाली हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। बेहतरीन परफॉरमेंस और फ्यूल एफिशियंशी की वजह से डीजल इंजन काफी पॉपुलर हैं। हालांकि, सख्त एमीशन नॉर्म्स के लागू होने के बावजूद कार कंपनियों ने इनका उपयोग करना कम कर दिया है। मौजूदा समय में इंडियन ऑटो मार्केट के अंदर टोयोटा, हुंडई, किआ और एमजी जैसी कंपनियां डीजल इंजन के साथ अपडेटेड 7-सीटर मॉडल पेश करेंगी।

Toyota Fortuner MHEV

फॉर्च्यूनर के MHEV वर्जन में GD सीरीज इंजन को कॉम्पैक्ट बैटरी पैक से लैस 48V सिस्टम द्वारा सपोर्ट किया जाएगा। इस सेटअप का उद्देश्य फ्यूल एफिशियंसी और एक्सिलरेशन को बढ़ाना है। हालांकि कोई आधिकारिक लॉन्च टाइमलाइन सामने नहीं आई है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह इस साल के अंत में या 2025 में भारत में लॉन्च हो जाएगी।

Hyundai Alcazar Facelift

Hyundai Alcazar Facelift को साल के अंत तक पेश किए जाने की तैयारी है। नई अल्कजार काफी हद तक अपडेट की गई क्रेटा से प्रेरणा लेगी, लेकिन इसमें अपनी अनूठी पहचान स्थापित करने के लिए विशिष्ट स्टाइलिंग एलीमेंट होंगे। Alcazar Facelift का इंटीरियर नवीनतम क्रेटा की तरह होगा और यह Level-2 ADAS सहित नई सुविधाओं और तकनीकों से लैस होगी।

यह भी पढ़ें- Benelli ने TRK 552X से उठाया पर्दा, TRK 502X की जगह लेगी ये एडवेंचर टूरर

इस SUV में 1.5L टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर डीजल इंजन रहेगा, जो 116 PS और 250 Nm डिलीवर करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन, जो 160 PS और 253 Nm का उत्पादन करता है, उसे भी फेसलिफ्ट वर्जन में पेश किया जाएगा। अल्कजार को 6 या 7-सीटर लेआउट के साथ बेचा जाएगा।

MG Gloster Facelift

एमजी मोटर ने इस कैलेंडर वर्ष के शेष भाग में दो नए मॉडल पेश करने की योजना की घोषणा पहले ही कर दी है। इनमें से एक नया इलेक्ट्रिक वाहन होने की उम्मीद है, जो संभवतः त्योहारी सीजन के आसपास लॉन्च होगा, जबकि दूसरा फेसलिफ्टेड ग्लोस्टर है। इसे अक्सर परीक्षण के दौरान देखा गया है। अपडेटेड ग्लोस्टर में नए पहियों और इंटीरियर में सुधार के साथ-साथ आगे और पीछे के छोर पर कॉस्मेटिक बदलाव होंगे।

यह भी पढ़ें- Skoda इंडियन मार्केट में जल्द लॉन्च करेगी 3 नई कार, लिस्ट में एक EV भी शामिल