Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Curvv EV को मिलेगी Upcoming Electric Cars से टक्कर, Maruti evx से लेकर Creta EV तक लिस्ट में शामिल

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अगले साल की शुरुआत में eVX के लॉन्च के साथ पैसेंजर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है। कोरियाई ऑटो दिग्गज अगले साल ICE मॉडल पर आधारित अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Creta EV की शुरुआत के साथ Creta फैमिली का विस्तार करने की योजना बना रही है। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 24 Aug 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Tata Curvv EV को Maruti evx और Creta EV से टक्कर मिलने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इंडियन मार्केट में लगातार Electric Cars की मांग बढ़ रही है। इसे ध्यान में रखते हुए घरेलू ऑटोमेकर कई नए प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। हाल ही में Tata Motors ने अपनी नई-नवेली कूप एसयूवी Curvv EV को भारतीय बाजार में उतारा है। इसे टक्कर देने के लिए नए प्रोडक्ट्स भी जल्द एंट्री मारेंगे। आइए, इनके बारे में जान लेते हैं।

MG Windsor EV

JSW MG Motor अगले महीने भारत में अपनी तीसरी इलेक्ट्रिक कार Windspr EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी की ये क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल MG Motor की EV लाइनअप में शामिल हो जाएगी। इसमें ZS EV और कॉमेट EV भी शामिल हैं। चीनी बाजार में बेची जाने वाली वुलिंग क्लाउड EV पर आधारित, विंडसर ईवी की लंबाई 4,300 मिमी है जो भारत में कॉम्पैक्ट यूटिलिटी वाहनों का औसत आकार है।

विंडसर ईवी को 37.9 kWh और 50.6 kWh के दो बैटरी पैक के साथ लॉन्च किए जाने की संभावना है। यह एक बार चार्ज करने पर 360 किलोमीटर से 460 किलोमीटर के बीच ड्राइविंग रेंज दे सकती है।

यह भी पढ़ें- Audi Q8 facelift 1.17 करोड़ रुपये में लॉन्च, नए अपडेट्स के साथ हुई पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशियंट

Maruti Suzuki eVX

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अगले साल की शुरुआत में eVX के लॉन्च के साथ पैसेंजर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति पहली बार भारत मोबिलिटी शो के दौरान अपने प्रोडक्शन फॉर्म में eVX को चलाएगी।

पिछले साल जनवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो में अपनी वैश्विक शुरुआत के बाद अब तक कार निर्माता ने विभिन्न ऑटो शो में कॉन्सेप्ट वर्जन को प्रदर्शित किया है। आकार के मामले में eVX ग्रैंड विटारा एसयूवी के समान होगी। पिछले महीने जकार्ता में आयोजित इंडोनेशिया ऑटो शो के दौरान, कार निर्माता ने पुष्टि की कि eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 500 किलोमीटर तक की रेंज देगी।

Hyundai Creta EV

कोरियाई ऑटो दिग्गज अगले साल ICE मॉडल पर आधारित अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Creta EV की शुरुआत के साथ Creta फैमिली का विस्तार करने की योजना बना रही है। Creta EV के बारे में अभी तक बहुत कम जानकारी सामने आई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Creta EV को 60 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जा सकता है। ये एक बार चार्ज करने पर लगभग 450 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। कार निर्माता से यह भी उम्मीद की जा रही है कि वह Creta EV में ADAS तकनीक और अन्य फीचर्स जोड़ेगी, जो Ioniq 5 में भी पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें- Mahindra की पॉपुलर कारों को मिलेगा इलेक्ट्रिक अवतार, Thar से लेकर Scorpio तक लिस्ट में शामिल