Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors इस साल लॉन्च करेगी 4 नई इलेक्ट्रिक कारें, Harrier EV से लेकर Nexon EV Facelift लिस्ट में शामिल

वर्तमान में भारतीय कार खरीदारों के बीच बेहद लोकप्रियता हासिल कर रही टाटा पंच को हाल ही में सीएनजी पावरट्रेन विकल्प मिला है। इसे जल्द ही इलेक्ट्रिक अवतार दिए जाना है। टाटा मोटर्स 2023 के अंत तक इस इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन को लॉन्च करेगी। इसके अलावा कंपनी की ओर से Tata Punch EV Tata Harrier EV और Tata Curvv EV शामिल है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Mon, 21 Aug 2023 08:25 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors आने वाले दिनों में भारतीय बाजार के अंदग 4 ऑल न्यू इलेक्ट्रिक कार पेश करने वाली है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को लेकर काफी पॉपुलर है। वर्तमान में ये कंपनी ईवी दौड़ में शीर्ष पर है। अपने इलेक्ट्रिक वाहन पोर्टफोलियो को और बेहतर बनाने के लिए, भारतीय कार निर्माता घरेलू बाजार में कई तरह की नई ईवी एसयूवी लॉन्च करने के लिए तैयार है। आइए, उनकी लॉन्च टाइमलाइन पर एक नजर डाल लेते हैं।

Tata Nexon EV Facelift

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Tata Nexon EV को नया रूप दिया जाना है और संभवतः इसे सितंबर के मध्य में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद इसका इलेक्ट्रिक वर्जन यानी नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट लॉन्च किया जाएगा। बदलाव नियमित नेक्सॉन फेसलिफ्ट के समान ही रहेंगे। हालांकि, अपडेटेड ईवी एसयूवी में कुछ विशिष्ट ईवी टच होंगे। अब तक, नेक्सॉन दो वेरिएंट यानी मैक्स और प्राइम में बेची जाती है। हमें उम्मीद है कि यह मामला फेसलिफ्ट मॉडल में भी जारी रहेगा और पावरट्रेन सेटअप भी बिल्कुल वैसा ही रहेगा।

Tata Punch EV

वर्तमान में भारतीय कार खरीदारों के बीच बेहद लोकप्रियता हासिल कर रही टाटा पंच को हाल ही में सीएनजी पावरट्रेन विकल्प मिला है। इसके अलावा, पंच ईवी भी कार्ड पर है और यह ब्रांड के जेन 2 सिग्मा आर्किटेक्चर पर आधारित होगी, जो अल्फा प्लेटफॉर्म का अधिक इलेक्ट्रिक-अनुकूल वेरिएंट है। कंपनी वर्तमान में पारंपरिक रूप से संचालित वाहन पर काम कर रही है।

टाटा मोटर्स 2023 के अंत तक इस इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहन को लॉन्च करेगी। कुछ इलेक्ट्रिक-विशिष्ट टच जैसे कि ब्लू एक्सेंट, एक ब्लैक्ड-ऑफ फ्रंट ग्रिल और बहुत कुछ को छोड़कर अधिकांश भाग में डिजाइन समान रहेगा। इलेक्ट्रिक पंच की दावा की गई रेंज लगभग 30kWh के बैटरी पैक का उपयोग करके 300 किलोमीटर के आसपास होगी।

Tata Harrier EV

2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित, हैरियर का इलेक्ट्रिक डेरिवेटिव पूरी तरह से नई डिजाइन लैंग्वेज को स्पोर्ट करेगा, जो इसके आईसीई समकक्ष से काफी अलग है। हालांकि, आगामी हैरियर फेसलिफ्ट में ऑटो शो में सामने आए कॉन्सेप्ट से कुछ समानताएं होंगी। हैरियर ईवी ओमेगा-आर्क प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। हालांकि, इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन को समायोजित करने के लिए प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर काम किया जाएगा। अगले साल यानी 2024 में किसी समय इसके बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है और इसमें डुअल मोटर AWD सेटअप मिलेगा।

Tata Curvv EV

टाटा मोटर की नई जेनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित, कर्व ईवी का पिछले साल अप्रैल में अनावरण किया गया था। जेन 2 प्लेटफॉर्म और नेक्सॉन ईवी पर आधारित जेन 1 प्लेटफॉर्म का एक संशोधित संस्करण है और यह कई बॉडी प्रकारों और पावरट्रेन को समायोजित करने के लिए लचीला है। ये इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 400-500 किलोमीटर की दावा की गई रेंज के साथ आएगी। जहां तक लॉन्च टाइमलाइन का सवाल है, इस ईवी के अगले साल 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है और इसके बाद इसका आईसीई-संचालित संस्करण लॉन्च किया जाएगा।