Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Nexon CNG: कितनी खास होगी देश की पहली टर्बो इंजन वाली सीएनजी कार? जानिए डिटेल्स

Tata Motors ने कुछ दिन पहले आयोजित हुए Bharat Mobility Global Expo 2024 में Nexon iCNG कॉन्सेप्ट को पेश किया है। फेसलिफ्टेड नेक्सॉन द्वारा बनाए गए माहौल का फायदा उठाते हुए टाटा मोटर्स की ओर से इसका सीएनजी वर्जन पेश किया जाएगा। Nexon iCNG एडवांस लो-एंड टॉर्क और रिफाइन्ड कैलिब्रेशन की बदौलत हाई ग्राउंड क्लियरेंस के साथ विभिन्न इलाकों में बेहतर ड्राइवेबिलिटी और जबरदस्त परफॉरमेंस करेगी।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 19 Mar 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
आइए Tata Nexon CNG के बारे में जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tata Nexon कंपनी के लिए गेम चेंजर साबित हुई है। टाटा ने इसे पहली बार 2017 में भारतीय बाजार के अंदर पेश किया था और अब तक इसके 6 लाख से ज्यादा यूनिट सेल हो चुके हैं। मौजूदा स मय में ये आईसीई इंजन और इलेक्ट्रिक वाहन (EV) दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है और कंपनी इसे सीएनजी फ्यूल ऑप्शन के साथ भी पेश करेगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

Tata की टर्बो इंजन वाली CNG Car 

Tata Motors ने कुछ दिन पहले आयोजित हुए Bharat Mobility Global Expo 2024 में Nexon iCNG कॉन्सेप्ट को पेश किया है। भारत में आने वाले महीनों में इसके प्रोडक्शन वर्जन की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है और ये सीएनजी तकनीक से लैस भारत की पहली टर्बो पेट्रोल कार बन जाएगी।

यह भी पढ़ें- mXmoto M16 Review: 2 लाख कीमत और सिंगल चार्ज पर 150 से 200 के बीच रेंज, जानिए कितनी खास है ये ई-बाइक

Tata Nexon iCNG 

फेसलिफ्टेड नेक्सॉन द्वारा बनाए गए माहौल का फायदा उठाते हुए टाटा मोटर्स की ओर से इसका सीएनजी वर्जन पेश किया जाएगा। Tata ने कुछ साल पहले Tiago और Tigor के साथ iCNG तकनीक लॉन्च की थी, जो ट्विन सिलेंडर के साथ आती है। हालांकि, बूट स्पेस से समझौता किए बिना, देश की पहली ट्विन-सिलेंडर iCNG तकनीक का आगमन एक बेहतरीन डेवलपमेंट रहा है।

फीचर्स और स्पेसिफिकेशन 

टाटा का दावा है कि Nexon iCNG एडवांस लो-एंड टॉर्क और रिफाइन्ड कैलिब्रेशन की बदौलत हाई ग्राउंड क्लियरेंस के साथ विभिन्न इलाकों में बेहतर ड्राइवेबिलिटी और जबरदस्त परफॉरमेंस करेगी। फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी सिस्टम में थर्मल इंसीडेंट सेफ्टी, लीकेज का पता लगाने वाला फीचर, माइक्रो स्विच, 6-पॉइंट सिलेंडर माउंटिंग स्कीम, सिंगल ईसीयू और किट में हाई क्वालिटी मैटेरियल दिया गया है।

इंजन 

इसमें 120 पीएस और 170 एनएम का उत्पादन करने वाला परिचित 1.2 लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जाएगा, लेकिन इसका परफॉरमेंस आउटपुट कम होगा। इसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा,जबकि एएमटी भी ऑफर पर हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Toll Plaza पर अब नहीं लगेंगी लंबी कतारें! FASTag सिस्टम खत्म कर अब इस तरीके से टोल वसूलेगा NHAI