Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toyota अपने तीसरे प्लांट पर कर रही काम? अपकमिंग SUV की उसी हो सकती है मैन्युफैक्चरिंग

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी विकसित कर रही है। कहा जा रहा है कि कार निर्माता देश में तीसरा विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की भी योजना बना रही है। टोयोटा अपनी अपकमिंग नई कार 2026 की शुरुआत में भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sat, 30 Sep 2023 11:01 AM (IST)
Hero Image
अपकमिंग एसयूवी का तीसरे प्लांट पर हो सकता है प्रोडक्शन

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टोयोटा कथित तौर पर भारत में एक तीसरा कार प्लांट स्थापित करना चाह रही है। कंपनी अपने प्रोडक्शन कैप्सिटी को 5 लाख सालाना करने की तैयारी में लगी हुई है। टोयोटा 4 लाख यूनिट से लगभग 30 प्रतिशत बढ़कर 5 लाख यूनिट हो जाएगी। आइये जानते हैं इसपर क्या कहती है मीडिया रिपोर्ट।

प्रोडक्शन कैप्सिटी कितनी बढ़ जाएगी?

इस नए प्लांट की वार्षिक उत्पादन क्षमता 80,000-1,20,000 इकाइयों की होगी, जिसे लगभग 2 लाख इकाइयों तक बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा प्लांट कर्नाटक के बिदादी में स्थित हैं, और कथित तौर पर तीसरे संयंत्र की भी उसी स्थान पर योजना बनाई जा रही है।

अपकमिंग एसयूवी का तीसरे प्लांट पर हो सकता है प्रोडक्शन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टोयोटा भारतीय बाजार के लिए एक नई एसयूवी विकसित कर रही है। कहा जा रहा है कि कार निर्माता देश में तीसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की भी योजना बना रही है। टोयोटा अपनी अपकमिंग नई कार 2026 की शुरुआत में भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है।

बाजार हिस्सेदारी में इस वजह से हुई बढ़ोतरी

सुजुकी मोटर के साथ हाथ मिलाने के बाद से टोयोटा की घरेलू बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई है। टोयोटा की भारत में बिक्री में Glanza और अर्बन क्रूज़र Hyryder की हिस्सेदारी 40% है।

ऐसा कहा जाता है कि टोयोटा की मौजूदा उत्पादन क्षमता का लगभग दो-तिहाई हिस्सा मारुति सुजुकी द्वारा दोनों ब्रांडों के लिए वाहन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। नया संयंत्र कार निर्माता की 4,00,000 इकाइयों की मौजूदा विनिर्माण क्षमता को 30% तक बढ़ा देगा।