Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यामाहा की MT-09 बाइक में सफर के दौरान नहीं बदलने पड़ेंगे गियर, मिलेगी Y-AMT Semi automatic तकनीक

जापानी की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता यामाहा (Yamaha) की ओर से जल्‍द ही अपनी बाइक्‍स में नई तकनीक को ऑफर किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की बाइक्‍स को चलाते हुए गियर बदलने की जरूरत खत्‍म हो सकती है। इसकी जगह किस नई तकनीक को किस बाइक (Yamaha MT-09 Bike) में लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 28 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
यामाहा की ओर से Y-AMT तकनीक के साथ बाइक्‍स को लॉन्‍च किया जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। दुनियाभर में अपनी बेहतरीन बाइक्‍स के लिए अलग पहचान रखने वाली Yamaha की ओर से खास तकनीक के साथ अपनी बाइक्‍स को पेश किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी की ओर से किस तरह की तकनीक को अपनी बाइक्‍स में दिया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

आएगी Y-AMT तकनीक

यामाहा जल्‍द ही अपनी बाइक्‍स में Y-AMT तकनीक को ऑफर कर सकती है। इस तकनीक के बाद बाइक चलाने का अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा और ट्रैफिक के साथ ही हाइवे पर भी बाइक को चलाने में ज्‍यादा आराम मिल पाएगा। इस तकनीक के साथ आने वाली बाइक्‍स में बार-बार गियर बदलने की जरूरत खत्‍म हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- Yamaha MT-15 और Bajaj Pulsar N160 में से कौन सी बाइक है बेहतर, जानें कीमत, फीचर्स और इंजन की डिटेल

MT-09 बाइक में मिलेगी Y-AMT

रिपोर्ट्स के मुताबिक यामाहा की ओर से अपनी MT-09 सेमी नेकेड बाइक में इस फीचर को सबसे पहले दिया जा सकता है। इस बाइक में नई तकनीक को ऑफर किए जाने के बाद ही कंपनी की ओर से अन्‍य सुपर बाइक्‍स में इस तकनीक को दिया जा सकता है।

जून में किया था पेश

यामाहा की ओर से इस तकनीक को जून 2024 में ही पेश किया गया था। फिलहाल इस तकनीक को सिर्फ जापान में ऑफर किया जाएगा। बाद में अन्‍य देशों में भी इस तकनीक वाली बाइक्‍स की बिक्री की जा सकती है।

क्‍लच और लीवर की नहीं होगी जरुरत

कंपनी के मुताबिक Y-AMT तकनीक वाली बाइक को चलाने के लिए क्‍लच और लीवर की जरुरत खत्‍म हो जाएगी। इस तकनीक वाली बाइक को राइड बाय वायर तकनीक के साथ लाया जाएगा। इस तकनीक को एक स्विचगियर माउंटिड पैनल के जरिए चलाया जा सकेगा, जिसे हाथ के अंगूठे से ऑपरेट किया जाएगा। स्‍पीड में बाइक चलाने के साथ ही अचानक से स्‍पीड कम करने पर अगर जरुरत पड़ती है तो बाइक को मैनुअल तरीके से भी गियर बदलकर चलाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- ये हैं टॉप 5 माइलेज देने वाले स्कूटर, एक लीटर में देते हैं 65kmpl तक का सफर