Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपडेटेड Maruti Suzuki eVX को Tokyo Mobility Show में किया जाएगा पेश, कंपनी ने किया अनवील

जापानी ऑटोमेकर ने कहा है कि अपडेटेड eVX एसयूवी कॉन्सेप्ट कार निर्माता की पहली वैश्विक रणनीति इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में आती है। डायमेंशन की बात करें तो Suzuki eVX कॉन्सेप्ट की लंबाई 4300 मिमी चौड़ाई 1800 मिमी और ऊंचाई 1600 मिमी है। डिजाइन की बात करें तो ऑल-इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी का अपडेटेड संस्करण मामूली स्टाइलिंग बदलावों के साथ आता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 03 Oct 2023 03:32 PM (IST)
Hero Image
अपडेटेड Maruti Suzuki eVX से पर्दा उठया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Suzuki Motor Corporation अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Maruti Suzuki eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट के अपडेटेड संस्करण का अनावरण किया है, जिसे इस साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था।

जापानी कार निर्माता ने कहा है कि अपडेटेड eVX कॉन्सेप्ट इस महीने के अंत में आगामी जापान मोबिलिटी शो में अपनी शुरुआत करेगी। इसे Suzuki Swift Concept के साथ प्रदर्शित किया जाएगा। आइए, अपडेटेड Maruti Suzuki eVX के बारे में जान लेते हैं।

Maruti Suzuki eVX में क्या खास

जापानी ऑटोमेकर ने कहा है कि अपडेटेड eVX एसयूवी कॉन्सेप्ट कार निर्माता की पहली वैश्विक रणनीति इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में आती है। ऑटो दिग्गज ने आगे कहा कि ईवीएक्स एक इलेक्ट्रिक वाहन का पूर्वावलोकन करती है, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित 4x4 तकनीक को और विकसित करके सच्चे सुजुकी एसयूवी ड्राइविंग अनुभव का एहसास कराती है।

डिजाइन और डायमेंशन 

डायमेंशन की बात करें तो Suzuki eVX कॉन्सेप्ट की लंबाई 4300 मिमी, चौड़ाई 1800 मिमी और ऊंचाई 1600 मिमी है। डिजाइन की बात करें तो, ऑल-इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी का अपडेटेड संस्करण मामूली स्टाइलिंग बदलावों के साथ आता है। इसमें एलईडी लाइट्स और प्रोडक्शन-स्पेक विंग मिरर को रिपोजिशन किया गया है। सुजुकी ब्रांड का लोगो ऑटो एक्सपो 2023 में दिखाए गए पिछले कॉन्सेप्ट से थोड़ा ऊपर रखा गया है।

इंटीरियर 

सुजुकी ने कहा है कि कार का इंटीरियर आगामी जापान मोबिलिटी शो के दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। उम्मीद है कि ये डुअल-स्क्रीन सेटअप के साथ आएगी, जो पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को एक सिंगल फ्रीस्टैंडिंग यूनिट में जोड़ देगा। इसके अलावा, केबिन के अंदर एक फ्लैट-बॉटम स्पोर्टी स्टीयरिंग व्हील, रोटरी डायल और टच पैनल होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Hyundai की कारें होंगी पहले से ज्यादा सुरक्षित, स्डैंडर्ड रूप से सभी गाड़ियों को मिलेंगे 6 एयरबैग

बैटरी और रेंज 

पावरट्रेन के मोर्चे पर, मारुति सुजुकी ने पहले कहा था कि eVX 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगी। हालांकि, इसकी सेल केमिस्ट्री का खुलासा नहीं किया गया है, जो उत्पादन मॉडल में उपलब्ध होगी। मारुति सुजुकी ने पहले कहा था कि ईवी 550 किमी की रेंज पेश करेगी, जिसे सुजुकी ने यह कहते हुए संशोधित नहीं किया है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज का वादा करेगी।