Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Used Cars का बढ़ रहा क्रेज, सिल्वर कलर बना लोगों की पहली पसंद

प्री-ओन्ड कार उद्योग में कुछ दिलचस्प रुझानों का खुलासा किया गया है। जानकारी सामने आई है कि खरीदारों के बीच सिल्वर सबसे पसंदीदा रंग था। इसके बाद लोगों ने क्रमशः ग्रे और लाल रंग को पसंद किया। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 23 May 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
Used cars are becoming the first choices of people silver color become favorite

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में यूज्ड कार का व्यापार भी काफी बड़ा आकार ले चुका है। हाल ही में देश के एक यूज्ड कार खरीदने वाले प्लेटफॉर्म ने जनवरी 2023 से अप्रैल 2023 के लिए अपनी तिमाही रिपोर्ट जारी की है, जिसमें प्री-ओन्ड कार उद्योग में कुछ दिलचस्प रुझानों का खुलासा किया गया है। इनसे पता चलता है कि नई कारों की बिक्री के साथ-साथ यूज्ड कार का बाजार भी गुलजार है और फर्स्ट टाइम बायर भी इन्हे खरीद रहे हैं।

फर्स्ट टाइम बायर की भी बन रही हैं पसंद

कंपनी ने घोषणा की है कि सभी खरीदारों में से कुल 65 प्रतिशत वास्तव में पहली तिमाही में भारत भर में पहली बार कार खरीदार हैं, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह 60 प्रतिशत थी। स्पिनी की रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि Hyundai Creta, Maruti Suzuki Baleno और Renault Kwid जनवरी-अप्रैल 2023 के बीच उसके प्लेटफॉर्म पर तीन सबसे अधिक बिकने वाली कारें थीं। इसके साथ ही Maruti Suzuki, Hyundai और Honda शीर्ष तीन पसंदीदा ब्रांड्स के रूप में उभरे हैं।

जानकारी सामने आई है कि खरीदारों के बीच सिल्वर सबसे पसंदीदा रंग था। इसके बाद लोगों ने क्रमशः ग्रे और लाल रंग को पसंद किया। साथ ही कंपनी की रिपोर्ट से ये पता चला कि जहां हैचबैक स्पिनी खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प है, वहीं कॉम्पैक्ट एसयूवी की भी मांग बढ़ रही है।

काफी महिलाएं खरीद रही हैं प्री-ओन्ड कार

रिपोर्ट में सामने आया है कि स्पिनी पर इस अवधि में 36 प्रतिशत फीमेल खरीदार थे। कंपनी का दावा है कि 67 प्रतिशत कॉर्पोरेट पेशेवरों ने 2023 की पहली तिमाही में पुरानी कारों को खरीदा है। स्पिनी के संस्थापक और सीईओ, नीरज सिंह ने अपने प्लेटफॉर्म पर पुरानी कारों की मांग में वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए कहा कि प्रत्येक ग्राहक को कार खरीदने और बेचने का आनंददायक अनुभव प्रदान करना हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। उन्होने कहा कि यूज्ड कारों का बाजार स्थिर दर से बढ़ रहा है और ग्राहकों के व्यवहार में इस उल्लेखनीय बदलाव का श्रेय काफी हद तक स्पिनी की पेशकशों और सेवाओं में ग्राहकों के भरोसे को दिया जा सकता है।