Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने किया बड़ा फैसला, Hybrid कार खरीदने वालों को होगी लाखों रुपये की बचत, जानें पूरी डिटेल

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से हाइब्रिड वाहनों पर लगने वाले टैक्‍स को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। जिसके बाद राज्‍य में Hybrid Cars और SUV को खरीदना काफी सस्‍ता हो गया है। सरकार की ओर से क्‍या फैसला लिया गया है और राज्‍य में कार खरीदने वालों को किस तरह से इसका फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 09 Jul 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
यूपी सरकार की ओर से हाइब्रिड कारों पर लगने वाली रजिस्‍ट्रेशन फीस को माफ कर दिया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। उत्‍तर प्रदेश में अब Hybrid वाहनों को खरीदना काफी सस्‍ता हो गया है। राज्‍य की योगी सरकार की ओर से हाइब्रिड वाहनों पर लगने वाले टैक्‍स को कम कर दिया है। सरकार की ओर से किस तरह से ग्राहकों को राहत दी गई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

सस्‍ता हुआ Hybrid वाहन खरीदना

उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने Hybrid वाहनों पर लगने वाले रोड टैक्स शुल्क माफ कर दिया है। जिसके बाद अब राज्‍य में इस तकनीक के साथ आने वाली कारों को खरीदना काफी सस्‍ता हो गया है।

अधिकारियों ने कही यह बात

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने पांच जुलाई को एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें जानकारी दी गई है कि राज्‍य में 'Hybrid Cars' और 'Plug in Hybrid Cars' पर रजिस्ट्रेशन फीस को शत प्रतिशत माफ कर दिया है। सरकार की ओर से इसे तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है। परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि प्रदेश में 10 लाख रुपये से कम कीमत वाले चार पहिया पर आठ प्रतिशत और 10 लाख रुपये और उससे ज्यादा कीमत वाली गाड़ियों पर 10 प्रतिशत रोड टैक्स लिया जाता है।

यह भी पढ़ें- EV Offers: Tata की Electric Car और SUV को July 2024 में खरीदने पर होगी लाखों रुपये की बचत, जानें क्‍या है Discount offer

किसे मिलेगा फायदा

सरकार की ओर से सर्कुलर को जारी किए जाने के बाद अब अगर कोई भी व्‍यक्ति उत्‍तर प्रदेश में अपनी हाइब्रिड कार को रजिस्‍टर करवाते हैं, तो उनको अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले यूपी में रोड टैक्‍स नहीं देना होगा। जिससे कार की कीमत कम हो गई है।

कितनी होगी बचत

बाजार में मारुति, होंडा और टोयोटा की ओर से ही हाइब्रिड वाहनों की बिक्री की जाती है। ऐसे में इन कंपनियों की हाइब्रिड कारों और एसयूवी को उत्‍तर प्रदेश में खरीदा जाता है, तो उस पर ग्राहकों को रजिस्‍ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी। जानकारी के मुताबिक हाइब्रिड वाहनों का खरीद होने वाली बचत उनकी कीमत पर निर्भर करती है, लेकिन जानकारी के मुताबिक ऐसी कारों को खरीदने पर चार लाख रुपये तक का फायदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki Jimny को खरीदने का है बेहतरीन मौका, July 2024 में मिल रहा सबसे ज्‍यादा Discount